बादाम शेक बनाने का तरीका – Badam Shake In Hindi

गर्मियों के दिनों गर्मी से परेशान होकर ठंडी रेसिपी बनाने की सोच रहे हो तो बादाम शेक जरूर बनाएं। गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ शरीर को ताकत देने के भी काम आता है। इसे लोग बहुत शौक से खाते हैं और खास अवसर पर खाने का मौका ढूंढते रहते हैं। आप इसे बहुत कम सामग्री में झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं।

जब भी आपका मन बादाम शेक खाने का करें तो इस विधि से बनाएं। यह शरीर के साथ-साथ मन को भी ठंडा कर देगा। वैसे बादाम शेक को मिल्क बादाम शेक भी कहा जाता है। अब आपको इसे खाने का मन करे तब खरीदकर खाना नहीं पड़ेगा क्योंकि हम घर पर बादाम शेक बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे बनाना बहुत आसान है।




तो चलिए देर ना करते हुए बादाम शेक बनाने का तरीका पता करते हैं। आप इस रेसिपी को ध्यान से पढ़े तभी गजब का स्वाद इस रेसिपी में आएगा और जब आप इसे घर पर बना कर परिवार में परोसोगे तो खाने वाले भी आपकी तारीफ करेंगे।

आवश्यक सामग्री

दूध 1 लीटर
कस्टर्ड पाउडर – 1 चम्मच
चीनी – 1 कटोरी
कटा हुआ बादाम और पिस्ता 1 कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
केसर के धागे 8-10
साबुत बादाम 15-20

विधि

सबसे पहले एक रात पहले 15-20 बादाम को पानी में भिगोने रख दें। सुबह बादाम का छिलका निकाल कर मिक्सी जार में डाले और इसमें एक चम्मच दूध डालकर पेस्ट बना लें। अब दूसरी एक कटोरी में दूध और एक चम्मच कस्टर्ड पाउडर डालकर मिला लें। इसमें कोई गांठ बाकी ना रहे इसका ध्यान रखें.




अब एक मोटे तले वाली पैन में दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब उबाल आने लगे तब केसर के धागे और इलायची पाउडर डालकर 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं ताकि केसर और इलायची का फ्लेवर दूध में अच्छी तरह मिल जाए। (दूध को मीडियम आंच पर पकाएं और चम्मच से लगातार घुमाते रहे ताकि किनारों से और तले में दूध जले नहीं).

जब दूध थोड़ा घटकर गाढ़ा हो जाए तब चीनी मिलाकर घुलने तक पकाएं। अब चीनी घुल जाए तब बादाम का पेस्ट मिलाकर 2 मिनट पकाएं। अब थोड़ा-थोड़ा करके कस्टर्ड वाला घोल मिलाते जाए और चम्मच से मिलाते रहे। अब इसे 4-5 मिनट धीमी आंच पर पकाना है ताकि दूध गाढ़ा हो सके। (शरीर ही नहीं मन भी ठंडा करदे ऐसा तरबूज़ का शरबत)

अब दूध गाढ़ा हो चुका है तब थोड़े से कटे हुए बादाम, पिस्ता मिलाकर 2 मिनट पकाएं। अब गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने के लिए बाजू में रख दें। जब हल्का ठंडा हो जाए तब इसे फ्रीज में 3-4 घंटे के लिए रख दें। फिर फ्रिज से निकाले और गिलास में डाल कर ऊपर से कटे हुए बादाम, पिस्ता डालकर सर्व करें। (ऐसे बनाओगे रसमलाई खाने वाले पूछेंगे कैसे बनाई)

Leave a Reply

Your email address will not be published.