डोसा बनाने का तरीका – Dosa Recipe In Hindi

डोसा यह इंडियन फेमस रेसिपी है, शादी और पार्टियों में आपने डोसा जरूर खाया होगा या फिर इसे रेस्टोरेंट में खाया होगा। दोसे को रेस्टोरेंट में भी बनाया जाता है लेकिन आज हम उतना ही स्वादिष्ट और क्रिस्पी डोसा घर पर बनाने वाले हैं। आप इस विधि से इसे बनाओगे तो बिल्कुल रेस्टोरेंट या पार्टी जैसा स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनेगा।

इसे बनाने के बाद नारियल की चटनी के साथ खाने से स्वाद दुगना हो जाता है और इसका स्वाद हर किसी को पसंद आता है। आप भी फुर्सत के दिनों डोसा रेसिपी बनाने की सोच रहे हैं तो बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। दोसे को बनाना बहुत आसान है बस इसे बनाने में तैयारी का समय ज्यादा लगता है जैसे, इसे बनाने वाले इंग्रेडिएंट्स को कुछ घंटे पहले भिगोने रखना पड़ता।

तो चलिए आज हम डोसा बनाने की रेसिपी पता करते हैं। वैसे इसे बनाने के तरीके बहुत सारे हैं लेकिन हम सरल तरीके से बनाएंगे, क्योंकि यह है परफेक्ट डोसा बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

साधे चावल दो कटोरी
उड़द दाल एक कटोरी (धूलि हुई)
मेथी दाने आधा कटोरी
स्वादानुसार नमक
नॉन स्टिक पैन

आलू मिश्रण के लिए 
आलू 6-7
राई  1 छोटी चम्मच
सूखी लाल मिर्च 4-5
प्याज़ 1 (कटी हुई)
स्वादानुसार नमक
तेल 4 चम्मच
हल्दी एक चम्मच
धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच
जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच

विधि

डोसा रेसिपी बनाने के लिए चावल, उड़द दाल और मेथी दानों को धोकर अलग-अलग कटोरे में पानी डालकर 4-5 घंटे भिगोने के लिए रख दें। तय समय बाद इनमें से अतिरिक्त पानी निकाल दें और भीगे हुए चावल और 2 चम्मच पानी को मिक्सी जार में डालकर परफेक्ट बेटर बना ले।

अब मेथी और उड़द दाल को भी मिक्सर जार में डालकर बेटर तैयार कर ले। परफेक्ट बेटर बनाने के लिए मिश्रण को पिस्ते समय आवश्यकता अनुसार पानी मिलाएं। अब बड़े से कटोरे में इन दोनों मिश्रण को डालकर चम्मच से मिला ले। अब 4-5 घंटे के लिए कटोरे को ढककर गर्म जगह पर रख दे।

तय समय बाद आप देखेंगे कि बेटर फुल कर डबल हो चुका है। अगर यह बेटर ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें थोड़ा पानी डालकर चम्मच से मिला ले और अलग रख दें। तब तक आलू का मसाला बनाने की प्रोसेस शुरू कर दे। आलू को उबालकर छिलका उतारकर मैश कर ले।

आलू का मसाला बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गर्म करें। अब गरम तेल में राई और कड़ी पत्ता डालकर तड़कने तक भूने फिर इसमें कटी हुई प्याज डालकर सॉफ्ट होने तक भूनें। अब इसमें मिर्च, नमक, हल्दी डालकर भूनें फिर उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब जीरा और धनिया पाउडर डालकर 1 मिनट भूनें फिर गैस बंद कर दे। आलू का मसाला तैयार है।

अब नॉन स्टिक पैन पर थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें, गरम पैन पर एक चम्मच दोसे वाला बेटर डालकर चम्मच से गोल आकार में फैला दें। जब लगे कि नीचे से दोसा पक चुका है तब किनारों से उठाकर पलट दें और थोड़ा सा सेक ले। अब फिर से पलट दें और एक चम्मच आलू का मसाला बीच में रखकर दोसे को लपेट दें। अब दोसे को नीचे उतारे और ठीक इसी तरह सभी दोसे  तैयार कर ले। (गुलाब जामुन कैसे बनाते है)

सुझाव

डोसा बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी की पैन होना जरूरी है वरना पैन पर डोसे का बेटर डालने पर बेटर अच्छी तरह फैलता नहीं है। हमने नीचे लिंक दिया है, यह नॉन स्टिक पैन पसंद हो तो ऑनलाइन खरीद सकते हैं। Best Non Stick Pan for Dosa and Omellete

तैयार डोसे को नारियल की चटनी के साथ अपने परिवार में परोसे और खाए। (नारीयल की चटनी बनाने का ये है आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे