फ्रेंच फ्राइज बनाने की ये है आसान विधि | French Fries Recipe In Hindi

आलू से बने हुए स्नैक्स तो आप बहुत खाते होंगे लेकिन आज हम बात कर रहे हैं फ्रेंच फ्राइस कि, शायद यह तो आपको पता ही होगा कि फ्रेंच फ्राइज आलू से बनाए जाते हैं। वैसे यह रेसिपी विदेशी है लेकिन, आजकल भारत में बहुत मशहूर हो चुकी है। और हो भी क्यों ना क्योंकि इसका स्वाद जो लोगों के मुंह को भा गया है। फ्रेंच फ्राइस को चटनी के साथ खाने से जो स्वाद महसूस होता है, उससे काफी लोग इसे खाना पसंद करते हैं और अब तो बच्चों को टाइम पास करना हो तो फ्रेंच फ्राइस को याद करते हैं और शौक से खाते हैं। 

भारत के बाहर विदेश में कुछ ही लोग ऐसे होंगे जिसे फ्रेंच फ्राइस के बारे में पता ना हो। इंडिया में लोग इसे ज्यादातर थेटर या मॉल में खरीद लाते हैं लेकिन, हम फ्रेंच फ्राइस को घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। जब भी इसे खाने का मन करे या घर में बच्चे खाने की ज़िद करें तो तुरंत फ्रेंच फ्राइज बनाकर परोसे या फिर आप ट्रेवल कर रहे हो तो टाइम पास के तौर पर फ्रेंच फ्राइज खा सकते हैं। इसे सफर में खाने से सफर का समय पता नहीं चलेगा।

तो चलिए फटाफट फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि पता करते हैं, इस विधि को जानने के बाद किसी से यह पूछना नहीं पड़ेगा कि फ्रेंच फ्राइज कैसे बनाते हैं? इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं और बनाने में सामग्री भी बहुत ज्यादा नहीं चाहिए। जितनी सामग्री बनाने में चाहिए नीचे दी गई है।

आवश्यक सामग्री

बड़े साइज के आलू 500 ग्राम 

तेल 250 ग्राम (तलने के लिए)

स्वाद अनुसार नमक 

लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच 

धनिया पाउडर एक चम्मच 

चाट मसाला एक चम्मच

विधि

सबसे पहले आलू को पानी से धोकर छिलका उतार निकाल दे। अब आलू को मोटे स्लाइसेस में काटकर लंबे और चौकोंन आकर में पीसेस बना लें। इसे बनाने के लिए आप चाकू का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर समय बचाना है और परफेक्ट तरीके से काटना है तो फ्रेंच फ्राइस कटर का इस्तेमाल करें, इससे आपका समय बचेगा और परफेक्ट स्लाइसर कटेंगे।

स्लाइसर तैयार होने के बाद इसे एक कटोरा पानी में 20 मिनट भिगोने रख दे ताकि आलू का स्टार्च पानी में निकल जाए। 20 मिनट बाद इसे पानी से बाहर निकाले और सूती कपड़ा या किचन टॉवल पर डालकर अच्छी तरह पोछले। (बच्चो के लिए आलू फ्राई ऐसे बनाए )

अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें, जब तेल का टेंपरेचर हाई हो जाए तब आलू के पीसेस को तेल में डालकर 2 मिनट के लिए तले। इसे भूरा कलर आने के लिए हल्का फ्राई कर लेना है। जब थोड़ा हल्का भूरा भूरा कलर आ जाए तब तेल से बाहर निकाल कर प्लेट में रखे और इसे 20 मिनट पंखे की हवा में ठंडा होने दें। (एयर फ्रायर फ्रेंच फ्राइज कैसे बनाए)

जब ठंडे हो जाए तब फिर से तेल को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। अब इसे तेल में डालकर 5 मिनट के लिए हिलाते हुए तले जब गोल्डन ब्राउन कलर आ जाए तब प्लेट में निकाल दे। अब इस पर नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला चारों और छिड़के और मिलाले।

तैयार हो चुकी है फ्रेंच फ्राइज खाने के लिए, इसे चटनी के साथ खाकर मजा दुगना करें।

Best French Fries Cutter to Easily Make French Fries at Home BUY NOW

Affiliate link

Leave a Reply

Your email address will not be published.