गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका – Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब जामुन भारत की स्वादिष्ट मिठाई है और पूरी दुनिया में फेमस है। इसे पसंद करने वाले गुलाब जामुन को शौक से किसी विशेष अवसर या पार्टी में खाते हैं। आपने भी इसे कभी ना कभी जरूर खाया होगा तो इसके स्वाद से भली भांति वाकिफ होंगे और पसंद भी करते होंगे। आप घर पर गुलाब जामुन बनाने की विधि जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम घर पर गुलाब जामुन बनाना बता रहे हैं।

गुलाब जामुन होटल की खास मिठाई है लेकिन इसे हम होटल जैसे स्पंजी और मुलायम गुलाब जामुन घर पर भी बना सकते हैं। इसके अंदर केसर और इलायची की खुशबू हर किसी के मन को लुभाती है और इसी वजह से हर कोई बार-बार खाना पसंद करता है। जिसने इसे एक बार खा लिया तो इसका स्वाद भुला नहीं पाएगा और गुलाब जामुन का फैन बन जाएगा, क्योंकि यह स्वादिष्ट, मीठी, मुलायम और खुशबूदार मिठाई है।

खोया से बने हुए गुलाब जामुन बहुत ही स्वादिष्ट और मुलायम होते हैं। गुलाब जामुन बनाने की विधि को जानकर आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसे बनाना मुश्किल बिल्कुल भी नहीं, गुलाब जामुन जितनी स्वादिष्ट मिठाई है उतना ही आसान गुलाब जामुन बनाने का तरीका है

जब आपके घर मेहमान आए या घर पर छोटी सी पार्टी हो तो गुलाब जामुन जरूर बनाएं, जिससे आपके मेहमान आपका नाम याद रखें। इसे बनाना एक बार सीख लिया तो किसी से नहीं पूछेंगे कि, गुलाब जामुन कैसे बनाए जाते हैं? गुलाब जामुन बनाने के लिए लगने वाली सामग्री भी बहुत आम है और थोड़ी सी सामग्री में गुलाब जामुन कैसे बनाएं? पता करते हैं।

आप इस रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप पूरा पढ़े तभी आप अपने घर पर होटल जैसे गुलाब जामुन बना सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए पता करते हैं गुलाब जामुन बनाने का तरीका क्या है?

आवश्यक सामग्री

खोया (मावा) 200 ग्राम
मैदा 1 कटोरी
घी 250 ग्राम (तलने के लिए)
इलायची पाउडर 1 चम्मच
केसर के धागे 8-10
चीनी 2 कटोरी
बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच

विधि: (Gulab Jamun)

सबसे पहले खोया को अच्छी तरह मैश कर लें ताकि खोया की गुठलिया पूरी तरह निकल जाए। अब बड़े से कटोरे में मावा (खोया), बेकिंग सोडा और मैदा डालकर मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाएं और सॉफ्ट होने तक गुंदे। ध्यान रहे कि डोह ना ज्यादा पतला और ना ज्यादा कड़क होना चाहिए, वरना तलते समय गुलाब जामुन टूट सकते हैं।

गुलाब जामुन का डोह तैयार होने पर इसे बाजू में रख दे, तब तक चाशनी तैयार कर ले। चाशनी बनाने के लिए पैन में 2 कटोरी पानी डालकर मध्यम आंच पर रखें। जब उबाल आने लगे तब चीनी मिला दे और गाढ़ी चाशनी होने तक पकाएं, चाशनी गाढ़ी होने पर चिपचिपा पना चेक कर लें। (इतनी स्वादिस्ट खीर की खाने वाले आपका नाम याद रखे)

अब इसमें इलायची पाउडर और केसर के धागे डालकर मिला लें। कुछ समय बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए बाजू में रख दें। जब तक चाशनी ठंडी हो रही है तब तक जामुन तलने के लिए पैन या कढ़ाई में घी डाल कर गरम करें।

जब भी गरम हो जाए तब आंच को मीडियम करें। अब निम्बू जितना बॉल बना कर घी में छोड़े और हल्का लाल कलर आने तक फ्राई करें। यदि तलते समय जामुन टूट जाते हैं तो जामुन के डोह में थोड़ा सा मैदा और पानी डाल कर गुंदले। (फ्रूट कस्टर्ड कैसे बनाते है)

जब सभी जामुन फ्राई हो जाए तब प्लेट में निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें। अब चाशनी को फिर से थोड़ा गर्म करें और जामुन थोड़े ठंडे होने पर चाशनी में मिला दें। अब आधे घंटे के लिए छोड़ दें ताकि जामुन चाशनी को सोख ले। तय समय बाद आप देखेंगे कि जामुन फुल चुके हैं। (ये है रसमलाई बनाने की आसान विधि)

गुलाब जामुन तैयार है सर्व करने के लिए इसे मेहमानों में या परिवार वालों में सर्व करें और आनंद के साथ इसका स्वाद का मजा ले।

यदि आप इसे बनाना नहीं चाहते तो आप तैयार गुलाब जामुन यहाँ से खरीद सकते है Ready to Eat Gulab Jamun BUY NOW

Affiliate link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *