जलेबी बनाने का तरीका – Jalebi Banane Ka Tarika

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता जब बात आती है जलेबी खाने की तो मुंह में पानी आ जाता है। जलेबी मिठाई ये भारत की फेमस मिठाई है। यह ज्यादातर होटल और बाजार वाले हलवाई की दुकान पर आसानी से मिल जाती है। जलेबी का स्वाद मीठा और रसीला होने से लाखों लोग इसे पसंद करते हैं। इसे त्यौहार या खास मौके पर भी बनाया जाता है।

जलेबी दो तरीके से बनाई जाती है, पहला तरीका मैदा और दही का पेस्ट बनाकर 24 घंटे मुरने के लिए छोड़ देते हैं और दूसरा तरीका इंस्टेंट जलेबी बनाने का है जो मैदे में यीस्ट या फिर सोडा, ईनो मिलाकर बनाते हैं। ज्यादातर होटल में हलवाई पहले वाले तरीके से जलेबी बनाते हैं, तभी तो कुरकुरी और रसीली जलेबी बनती है। लेकिन हम दूसरे वाले तरीके का इस्तेमाल से जलेबी बनाएंगे।

हम आपको घर पर जलेबी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे आप जब घर मेहमान आए या त्यौहार हो तो इंस्टेंट जलेबी रेसिपी बना सकते हैं। शायद आपको लगता होगा कि जलेबी बनाने की विधि मुश्किल है तो जवाब है, बहुत आसान है जलेबी रेसिपी बनाना। बस थोड़ा ध्यान से इसे पढ़ लिया तो आसानी से घर पर जलेबी बना सकते हैं।

तो चलिए जान लेते हैं Jalebi Banane Ka Tarika। हमें उम्मीद है आप इसे पढ़ने के बाद तुरंत घर पर रसीली और कुरकुरी जलेबी बना लेंगे।

आवश्यक सामग्री

  मैदा – 200 ग्राम
घी – 500 ग्राम
चीनी – 250 ग्राम
संतरी कलर थोड़ासा
इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
सॉर्स बोतल
यीस्ट चिमटा

विधि

एक कटोरी में यीस्ट में गुनगुना पानी डालकर मिला लें। अब दूसरे बड़े कटोरे में मैदा लेकर इसमें यीस्ट का मिश्रण डालें और थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाएं और पतला बेटर बना ले (बेटा ना ज्यादा पतला या ना ज्यादा सख्त हो, बस इतना पतला बनाए की बोतल से निकल सके)

बेटर तैयार होने पर दो-तीन घंटे के लिए बाजू रखदे। तब तक चाशनी तैयार कर ले। चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर हाय फ्लेम पर गर्म करें, जब उबाल आने लगे तब इलायची पाउडर और कलर मिला दे और धीमी आंच पर एक तार वाली चटनी बना ले।

तय समय बाद बेटर को चम्मच से घुमा ले। अब कढ़ाई या पैन में घी डालकर गर्म करें, घी के गर्म हो जाने पर सॉर्स बोतल में पेस्ट डालकर भरे और इसे बोतल को हल्का दबाते हुए गोल आकार में जलेबी बनाएं। अब इसे चिमटे से सभी जलेबी को अलग-अलग करके कुरकुरा होने तक तलें। जब जलेबी का कलर हल्का भूरा होने लगे तब जलेबी तैयार है। इसे चिमटे से पकड़कर चाशनी में डुबो दें। अब 1 मिनट डूबने के बाद चासनी से निकाल कर प्लेट में रख दे। (मोतीचूर के लड्डू कैसे बनाए)

सभी जलेबी को इस तरह बनाकर तले फिर चाशनी में डुबोकर प्लेट में निकाल दे। तैयार हो चुकी है कुरकुरी जलेबी खाने के लिए, इसे थोड़ा ठंडा होने पर अपने परिवार वालों में परोसे और खाए। (ये है गुलाब जामुन बनाने का सही तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.