काजू कतली बनाने का तरीका – Kaju Katli Recipe In Hindi

मिठाई खाने की शौकीन काजू कतली को अच्छी तरह जानते हैं और इस मिठाई के स्वाद से भलीभांति वाकिफ है। यह मिठाई इंडिया की प्रसिद्ध स्वादिष्ट मिठाई है। आप भी मीठा खाने की शौकीन है तो शायद आपने काजू कतली रेसिपी को जरूर खाया होगा लेकिन मिठाई वाले दुकान से खरीद कर। आज हम घर पर काजू कतली बनाने का तरीका बता रहे हैं, जो कि बहुत आसान है।

इस शानदार मिठाई को बनाने के लिए बहुत ज्यादा इनग्रेडिएंट्स की जरा भी जरूरत नहीं, बस कुछ इनग्रेडिएंट्स हमें काजू कतली रेसिपी बनाने के लिए चाहिए जो आम सामग्री है। जैसे कि नाम से ही पता चलता है कि यह मिठाई काजू से बनाई जाती है। इस रेसिपी को बनाने की विधि आसान है और इस विधि को ध्यान से पढ़ लिया तो अब किसी से नहीं पूछना पड़ेगा काजू कतली कैसे बनाते हैं?


तो चलिए देर ना करते हुए काजू कतली बनाने की विधि जानते हैं। जब भी आपका मन इस मिठाई को खाने का करें या घर मेहमान आए और आप मेहमानों को कुछ मीठा खिला कर खुश करना चाहते हैं तो काजू कतली मिठाई को जरूर घर पर बनाएं।

आवश्यक सामग्री

 

काजू – 500 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
चीनी – 250 ग्राम
पानी – 1 बड़ा गिलास
देसी घी 1 बड़ा चम्मच
चांदी का वर्क

विधि

पैन में एक बड़ा गिलास पानी (250 ml) डालकर गर्म करें, जब पानी में उबाल आने लगे तब चीनी (शक्कर) मिलाकर चाशनी तैयार कर ले। चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि दो तार ना बन पाए। चाशनी बनने तक काजू को मिक्सर में डाल कर पाउडर तैयार करले (पाउडर ज्यादा मोटा नहीं होना चाहिए).


अब चाशनी गाढ़ी हो जाए फिर इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिला लें ताकि खुशबूदार मिठाई बन सके। अब काजू का पाउडर चाशनी में डालकर मिला लें और गैस की आंच मध्यम रखें। काजू और चाशनी मिल चुकी हो तब इस में घी डालकर दो-तीन मिनट मिलाएं और फिर गैस बंद कर दे। (कुछ ही समय में ऐसे बनाए मुलायम रसगुल्ले)

अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें। इतना ठंडा करना है कि मिश्रण को हाथों पर ले सके। ठंडा हो जाने के बाद इस मिश्रण को हाथों से मुलायम होने तक गुंदे। अब आप देखेंगे कि गुंदते समय काजू तेल छोड़ रहा है। जब मिश्रण मुलायम और चिकना हो तब मिठाई बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।


अब मिश्रण को प्लेन बर्तन या गैस के ओटे पर रखकर पतला बेले। बेलने के बाद इस पर चांदी का वर्क लगा दे और फिर अपने मनचाहे टुकड़ों में चाकू से काटे. अब इन पीसेस को चाकू से सावधानी से उठा कर प्लेट में रखें और 1 घंटे के लिए छोड़ दे। (खजूर की बर्फी बनाने की ये है आसान विधि)

तय समय बाद काजू कतली रेसिपी खाने के लिए तैयार है। इसे आप एक-दो हफ्ते तक खा सकते हैं। इस मिठाई को बच्चों में सर्व करें या घर आए मेहमानों को खिलाकर मुंह मीठा करें। (ऐसे बनाओगे रसमलाई तो खाने वाले पूछेंगे कैसे बनाई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *