काला जामुन बनाने का तरीका- Kala Jamun Recipe In Hindi

इंडिया में मिठाई का ज्यादा चलन है और इनमें से एक मिठाई काला जामुन भी है। इस मिठाई को शौक से खाया जाता है और काफी सारे लोग इस मिठाई को पसंद भी करते हैं। कुछ मिठाई की दुकानों पर काला जामुन फेमस मिठाई रेसिपी है। इसे बर्थडे या पार्टी में खास मौके पर बनाया जाता है। इस मिठाई को काला जाम भी कहते हैं।

आज हम काला जामुन बनाने का तरीका बता रहे हैं, इसे इस तरीके से एक बार घर पर बनाओगे तो मिठाई की दुकान से खरीदना भूल जाओगे क्योंकि घर के बने काला जामुन रेसिपी उतने ही बढ़िया बनते है जितने हलवाई की दुकान के होते है। इसका स्वाद मीठा और रसीला होने से हर कोई पसंद करता है और मन को भा जाती है यह मिठाई।




तो चलिए देर न करते हुए पता करते हैं काला जामुन कैसे बनाते हैं? जब आपके घर मेहमान आए या काला जाम खाने का मन करे तो इस मिठाई को जरूर बनाएं। यह खाने में गुलाब जामुन से कुछ कम नहीं बस कलर में काले होने से रसीले और चमकदार होते हैं।

आवश्यक सामग्री

खोया 250 ग्राम
मैदा 1 कटोरी
सूजी एक चम्मच
खाने का सोडा एक छोटी चम्मच
घी 500 ग्राम
चीनी- 250 ग्राम
इलायची पाउडर- 1 छोटी चम्मच
पनीर – 100 gram
दूध – एक चम्मच

विधि

बॉल में पनीर डालकर अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें सोडा और मैदा डालकर हाथों से गुंदे। जब सॉफ्ट हो जाए, तब इसमें खोया, सूजी और दूध डालकर अच्छी तरह हाथों से मिलाले। इसे आटे के डोह जैसा मुलायम तैयार करना है। इसमें 5-7 मिनट का समय लग सकता है। मुलायम होने पर बाजू में रख दें।

अब चाशनी तैयार करने के लिए पैन में चीनी और 2 कटोरी पानी डालकर एक उबाल आने तक पकाएं। जब उबाल आ जाए तब इलायची का पाउडर डालकर गाढ़ी चाशनी बनाले (चाशनी में तार टूटने का इंतजार ना करें, बस शहद जैसी गाढ़ी चाशनी तैयार करे) चाशनी तैयार होने पर बाजू में रख दे। (दुकान जैसे मुलायम रसगुल्ले ऐसे बनाते है)




अब कढ़ाई में घी डाल कर गरम करें। अब छोटे-छोटे जामुन के बॉल बना कर गरम घी में डाले। मीडियम आंच पर धीरे-धीरे घी को जामुन के ऊपर डाले। कुछ मिनट के बाद सुनहरी कलर आने लगेगा, क्योंकि हम काला जामुन (काला जाम) बना रहे हैं इसलिए काला रंग आने तक तले। काला रंग आने पर प्लेट में डाल कर 5 मिनट ठंडा होने रखदे। काला रंग आने पर प्लेट में डालकर ५ मिनट ठंडा होने रखदे।

हल्का ठंडा होने के बाद जाम को चाशनी में डाल दे और 2 घंटे के लिए चाशनी में मूरने रख दे।  तय समय बाद काला जामुन सर्व करने के लिए तैयार है। इसे कटोरी में बॉल और चाशनी लेकर बच्चों या परिवार वालों में सर्व करें। इसे आप बरनी में रखकर 1-2 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं। (ये है असली गुलाब जामुन बनाने की विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे