पानी पुरी बनाने का तरीका – Pani Puri Banane Ka Tarika

इंडिया में पानी पूरी खाने के शौकीन लोग बहुत मिल जाएंगे। आप भी बाहर का खाना खाने की शौकीन है तो रोडसाइड ठेले पर की पानी पूरी जरूर खाई होंगी। शाम के समय मार्केट का नजारा देखते हुए चटपटी पानी पूरी खाने का मजा ही कुछ और है। लेकिन आज हम ठेले जैसी कुरकुरी पानी पूरी बनाने का तरीका बता रहे हैं।

 

इसे आप जब घर से बाहर ना जाए और पानी पूरी खाने का मन करे तो घर पर पानी पूरी बनाएं। घर पर बनाना बहुत आसान है, पहले इसका पानी तैयार करें फिर पूरी तेल में तल कर तैयार करने के बाद आराम से परिवार वालों के साथ पानी पूरी रेसिपी का मजा उठाएं।




तो चलिए देर ना करते हुए घर पर पानी पूरी बनाने का तरीका जान लेते। आप इस रेसिपी को बनाना ध्यान से पढ़े तभी पूरी सही तरह से फुल सकेंगी और आप इसका पूरा मजा उठा सकेंगे।

 

आवश्यक सामग्री

 

आटा – 2 कटोरी

बारीक वाली सूजी आधा कटोरी
नमक स्वाद अनुसार
तेल 500 ग्राम
पानी बनाने के लिए
हरा धनिया एक मुट्ठी
पुदीना पत्ते आधा मुट्ठी
तीखी हरी मिर्च 4-5
नींबू का रस एक चम्मच
काला नमक 1 छोटी चम्मच
साधा नमक 1 छोटी चम्मच
पानी पूरी मसाला एक चम्मच

1 अदरक का टुकड़ा

 

विधि

 

सबसे पहले कटोरे में आटा, सूजी और नमक डालकर मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाएं और रोटी के आटे जैसा गुंदे। आटा गूंद कर तैयार हो जाए तब आटे के डोह की गीले कपड़े में लपेटकर आधे घंटे के लिए रखदे। तब तक पानी तैयार करने की प्रोसेस शुरू कर दे।



पानी बनाने के लिए मिक्सी जार में हरा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च, नींबू का रस, अदरक, काला नमक और साधा नमक डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बड़े कटोरे में डाले और इसमें 1 लीटर पानी डालकर मिला लें। अब इसमें एक चम्मच पानी पूरी मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं। लीजिए पूरी के लिए पानी तैयार है, इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दे। खट्टे स्वाद के लिए नींबू के रस के बजाय इमली की चटनी भी मिला सकते हैं।

 

अब आटे पर से कपड़ा निकाले और रोटी जितना पेड़ा बनाकर पतली रोटी बेले। अब छोटे ढक्कन को दबाकर पूरी काट कर तैयार कर ले और बचे हुए आटे से फिर पूरियां बनाएं। इन सभी पुरीयो को शीन में रखकर ऊपर से गिला कपड़ा ढक दें।




अब कढ़ाई में तेल डालकर कड़क गर्म करें, तेल में से धुआं उठने लगे तब 4-5 पूरी को तेल में डालकर कलछी से दबाते हुए फुलाए। फूलने के बाद दोनों तरफ से पलटाकर तले, जब हल्का लाल कलर की पूरी बन जाए तब इसे प्लेट में निकाल दे। ठीक इसी तरह बची हुई सभी पूरियां तेल में डालकर तले। अब यह सभी पूरी को 1 घंटे के लिए खुले बर्तन में रख दें ताकि क्रिस्पी बन सके। (घर पर जलेबी कैसे बनाते है)

 

तय समय बाद पूरी में छेद करें और उबले हुए आलू, उबले हुए चने की स्टफिंग भर कर पानी में डुबोकर खाए। लीजिए पानी पूरी तैयार है, इसे मजे के साथ घर बैठकर परिवार वालों में परोसे और खाए। (इमली की चटनी बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *