रसगुल्ला बनाने की विधि – Rasgulla Banane Ki Vidhi (In Hindi)

खाने-पीने के शौकीन रसगुल्ले को बहुत पसंद करते हैं और इसे खाने का मौका ढूंढते रहते हैं। आप भी इसे जरूर पसंद करते होंगे और बार-बार खाने की इच्छा रखते होंगे। बहुत ही सॉफ्ट, मुलायम, खुशबूदार और मीठे स्वादिष्ट रसगुल्ला खा कर किसी का भी मन खुश हो जाए। जब किसी का मन खुश करना हो तो इस रेसिपी को खाकर किसी का भी मन खुश हो जाएगा। आज हम रसगुल्ला बनाने की विधि बता रहे है।

इस फेमस मिठाई को खाने के लिए मिठाई वाली दुकान से खरीदना पड़ता है लेकिन आप रसगुल्ला खाने के शौकीन है तो इसे घर पर भी आसान तरीके से बना सकते हैं। जितनी स्वादिष्ट ये मिठाई है उतना ही सीधा है रसगुल्ले बनाना। जब घर मेहमान आए या कोई छोटी मोटी घर पर पार्टी रखी हो तो इस बेहद स्वादिष्ट मिठाई को जरूर बना कर परोसें, खाने वाले आपका नाम याद रखेंगे।

इसे बनाना बहुत आसान है, इस विधि से एक बार घर पर रसगुल्ला बना लिया तो फिर आप कभी भी किसी से नहीं पूछेंगे रसगुल्ला कैसे बनाते हैं? घर पर बनाने का दूसरा फायदा यह भी है कि चाशनी हम अपने अनुसार कम या ज्यादा मीठी बना सकते हैं। ध्यान से इस फेमस मिठाई को पढ़े तभी रसदार रसगुल्ला रेसिपी बन पाएगी।

तो चलिए जान लेते है रसगुल्ला बनाने की विधि क्या है? (Rasgulla banane ki vidhi) ऐसे बनाएंगे तो होटल वाले रसगुल्ले खाना भूल जाओगे क्योंकि हम बता रहे हैं होटल जैसी स्पंजी रसगुल्ला बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

दूध 1 लीटर (भैंस का गाढ़ा दूध)
चीनी 200 ग्राम
इलायची पाउडर एक चम्मच
केसर के धागे 8-10
1 नींबू का रस
2 गिलास पानी
मैदा – 1 बड़ा चम्मच

रसगुल्ला बनाने की विधि

पैन में दूध डालकर मीडियम आंच पर दूध में उबाल आने तक पकाएं, जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस बंद कर दे और हल्का ठंडा होने दें। अब दूध थोड़ा ठंडा हो गया हो तब नींबू का रस मिलाकर चम्मच से चलाते रहें। अब आप देखेंगे कि दूध फट रहा है, जब पूरी तरह दूध फट जाए तब सूती कपड़े पर डाल कर निचोड़ लें और छेना और पानी को अलग कर दे।

अब छेना में साफ पानी डालकर धोले ताकि नींबू की खटास और स्मेल निकल जाए। फिर से कपड़े को निचोड़ कर छेना में से पूरी तरह पानी निकाल दे। अब प्लेन बर्तन में छेना और मैदा डालकर हथेली से मसले ताकि आटे जैसा स्मूथ और मुलायम डोह बन सके (छेना को मसलने में 5 – 7 मिनट का समय लग सकता है) छेना का मिश्रण सॉफ्ट तैयार होगा तभी बॉल सही से बनेंगे वरना चाशनी में डालते समय टूट सकते हैं। (ऐसे बनाओगे रसमलाई खाने वाले पूछेंगे कैसे बनाई)

छेना का मिश्रण सॉफ्ट तैयार होने पर छोटे आकार का नींबू जितना पेढा लेकर हथेली पर गोल शेप में बनाले। सभी बॉल छोटे साइज में तैयार करें क्योंकि चाशनी में डालने से आकर में फूल जाते है। अब चाशनी तैयार करने के लिए पैन में 2 गिलास पानी और चीनी डालकर चीनी घुलने तक मध्यम आंच पर पकाएं।

जब चीनी पूरी तरह घुल जाए और उबाल आने लगे तब इलायची पाउडर डालकर गाढ़ी चाशनी तैयार करें। अब गाढ़ी चाशनी में बॉल डाल दे और 5 मिनट ढक के मध्यम आंच पर पकाएं। बीच-बीच में बॉल को चम्मच से पलटते रहे ताकि अच्छी तरह बॉल चाशनी को सोक सके। अब गैस बंद कर दें और कटोरे में निकालकर केसर के धागे मिला दे, फिर आधा घंटा फ्रीज में रख दे। (होटल जैसे मुलायम गुलाब जामुन ऐसे बनाए)

आधे घंटे के बाद स्पंजी रसगुल्ला सर्व करने के लिए तैयार है, इसे बच्चों और परिवार वालों में शौक से परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *