रेस्टोरेंट स्टाइल दाल फ्राई बनाने की ये है आसान विधि Dal Fry Recipe In Hindi

दाल फ्राई ये पंजाब राज्य में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली रेसिपी है। वैसे इसे भारत के कोने कोने में बनाकर खाते हैं और बहुत लोग दाल फ्राई के स्वाद से वाकिफ भी है। इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला देसी घी की खुशबू से हर कोई इसे खाना पसंद करता है। रेस्टोरेंट वाले ज्यादा स्वाद मिलाने के लिए घी, तुवर दाल, चना दाल, उड़द दाल को मिलाकर बनाते हैं ताकि इन सभी के स्वाद से दाल फ्राई में चटके वाला स्वाद मिल जाए। 

आप चाहे तो इसमें घी के बजाय तेल में भी बना सकते हैं और सिर्फ तुवर दाल का इस्तेमाल करके रेस्टोरेंट स्टाइल दाल फ्राई बना सकते हैं। घर की बनी हुई दाल फ्राई ढाबे वाली दाल फ्राई से स्वाद में कुछ कम नहीं। जब खाना बनाने के लिए समय की कमी हो या कम समय में चटकेदार खाना बनाना है तो फटाफट घर पर दाल फ्राई बना सकते हैं। इसका और ज्यादा स्वाद बढ़ाने के लिए दाल फ्राई के साथ दही मिर्च, जीरा चावल और अचार खाए, यकीन मानिए आज का खाना आप बार-बार खाना चाहेंगे।

तो चलिए देर न करते हुए दाल फ्राई रेसिपी कैसे बनाते हैं? पता करते हैं। इस विधि से बना लिया तो ढाबे पर जाकर खाना भूल जाओगे और आप जब भी घर पर दाल फ्राई बनाएं तो साथ में पापड़ रखना ना भूलें। धूप के मौसम में सादे खाने में इसके अलावा कोई दूसरा अच्छा ऑप्शन है ही नहीं।

दाल फ्राई बनाने की सामग्री 

तुवर दाल 150 ग्राम 

प्याज का पेस्ट 1 चम्मच 

लहसुन अदरक पेस्ट 1 छोटा चम्मच 

एक टमाटर (कटा हुआ)

2 सूखी लाल मिर्च 

हल्दी पाउडर एक चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच 

देसी घी /तेल दो चम्मच 

तेजपत्ता एक

जीरा 1 छोटी चम्मच 

दालचीनी एक टुकड़ा 

स्टारफुल 1

लॉन्ग 7-8

कालीमिर्च 7-8

धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच

गरम मसाला 1 छोटी चम्मच   

हरा धनिया 1 कप 

स्वादानुसार नमक

1 नींबू का रस

दाल फ्राई बनाने की विधि 

सबसे पहले तुवर दाल को पानी से धोकर प्रेशर कुकर में डाले और साथ ही हल्दी पाउडर डालकर 3 सिटी लगा दे। अब प्रेशर कुकर का सारा प्रेशर उतरने पर एक कटोरी पानी डालकर मिलाएं और बाजू में रख दें।

अब तड़का लगाने के लिए पैन में तेल या घी डालकर गर्म करें, गरम घी में जीरा, स्टार फूल, तेजपत्ता, दालचीनी, कालीमिर्च, लॉन्ग और सूखी लाल मिर्च डालकर 10 सेकंड के लिए भुने। आप प्याज का पेस्ट मिलाकर 1 मिनट पकाएं। (रेस्टोरेंट जैसा दाल तड़का कैसे बनाए)

अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालें और चलाते हुए खुशबू आने तक 1 मिनट पकाएं, खुशबू आने पर कटे हुए टमाटर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक मिलाकर तब तक भूनें जबतक किनारों से तेल छुटने ना लगे।

किनारों से तेल दिखाई दे तब नींबू का रस डाल कर 1 मिनट भूनें, अब उबली हुई दाल मिलाएं और मिलाकर मीडियम आंच पर 5 मिनट पकाएं। अब हरा धनिया डालकर मिला लें और गैस बंद कर दें। (मूंग दाल तड़का बनाने की ये है सबसे आसान विधि)

तैयार हो चुकी है रेस्टोरेंट वाली दाल फ्राई खाने के लिए, तैयार दाल फ्राई को जीरा राइस, रोटी, पापड़ के साथ परिवार वालों में परोसे और खाए।

Watch video & SUBSCRIBE our youtube channel.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *