छोले बनाने की विधि – Chole Banane Ki Vidhi (In Hindi)

घर का बना हुआ एक ही खाना बार-बार खाकर आप बोर हो गए हो और कुछ नए में बनाकर खाने की सोच रहे हो तो आप सही जगह आए हैं। हम बात कर रहे हैं छोले बनाने की जो दिखने में गज़ब और खाने में बेहद ही स्वादिष्ट रेसिपी है। इसे आप फुर्सत के समय बनाकर दिन भर की थकान से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि इसे खाने पर इसके स्वाद में खो जाओगे।

आपने छोले को रेस्टोरेंट या पार्टी में बनता हुआ देखा होगा लेकिन घर पर चना छोले बनाना बहुत आसान है। बस कुछ मसाले और तरीका सही हो तो आप रेस्टोरेंट जैसा छोले की रेसिपी घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने में सफेद चने की जरूरत है और थोड़ा सब्र चाहिए क्योंकि चने से छोले रेसिपी बनाने के 1 दिन पहले चने को पानी में भीगने डालना पड़ता है।

जब भी फुर्सत का समय हो या छुट्टी के दिन चटपटा खाने का मन करे तो छुट्टी के दिन छोले रेसिपी बनाएं। तो चलिए छोले बनाने की विधि (Chole Banane Ki Vidhi ) पता करते हैं। इतना आसान और परफेक्ट तरीका पता करने के बाद अब आप किसी से मत पूछना कि छोले कैसे बनाते हैं। अगर आपको यह रेसिपी अच्छे लगे तो इसी तरह स्वादिष्ट और फेमस दूसरी रेसिपी भी पढ़ सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

सफेद चने – 250 ग्राम
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
2 टमाटर की प्यूरी
दालचीनी 2 टुकड़े
तेज़पत्ता – 2
बड़ी इलायची – 1
हरी इलायची 2
जीरा 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर १ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर १ चम्मच
जीरा पाउडर १ चम्मच
तेल 4 बड़े चम्मच
हरा धनिया १ कप
चाय पत्ती १ चम्मच
स्वादानुसार नमक
छोले मसाला 1 चम्मच
अमचूर पाउडर १ चम्मच  

तड़के के लिए:
घी १ चम्मच
हरी मिर्च 4 (बीच में से कटी हुई)
अदरक कसी हुई थोड़ी सी  

छोले बनाने की विधि

  सबसे पहले सफेद चने को एक रात पहले पानी में भिगो दें। अब दूसरे दिन कुकर में फूले हुए चने और पानी डालें फिर इसमें नमक, हल्दी और सूती कपड़े में १ चम्मच चाय पत्ती डालकर पोटली बना लें और इसे कुकर में डाल दे। अब कुकर को बंद करके मीडियम आंच पर ४-५ सीटी आने तक उबालें। अब चने अच्छी तरह उबल चुके हैं। अब इसे छानकर पानी और चने अलग कर दें और चाय की पोटली को निकाल दे। (फूले फूले भटूरे बनाने की सबसे आसान विधि)

अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें, तेल के गर्म होती ही जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, काली, इलायची और हरी इलायची डालकर चटकने तक बने। इसके तड़कते ही प्याज का पेस्ट डालकर भूरा होने तक भून लें। प्याज के भून जाने पर लहसुन अदरक का पेस्ट डालिए और चम्मच से चलाते हुए 1 मिनट के लिए पकाएं।

अब मसाला भून चुका है टमाटर प्यूरी डालकर मिला लें। मिलाने के तुरंत बाद नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर चम्मच से मिलाए और तब तक भूनें जब तक किनारों से तेल छुटने ना लगे। गैस की आंच मीडियम ही रखें। (कुरकुरी और नमकीन चना दाल फ्राई ऐसे करते है)

किनारों से तेल दिखने लगे तब उबले हुए चने डाले और 2-3 चम्मच उबले हुए चने का पानी मिलाएं और 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं। अब इसमें आमचूर पाउडर और छोले मसाला डालें और चार-पांच मिनट ढक्कन बंद करके धीमी आंच पर पकाएं। (छोले मसाला दुकान पर मिल जाता है और अगर ना मिल रहा हो तो हमने नीचे लिंक दिया है, यहां से ऑनलाइन खरीद सकते हैं) Buy Now Best Chole Masala

अब ढक्कन हटाए और देखें पानी सूख कर गाढ़ी ग्रेवी बन चुकी है। अब गैस बंद कर दें। छोले बनकर तैयार है। इसका तड़का लगाने के लिए छोटी कटोरी में घी, कसी हुई अदरक, हरी मिर्च बीच में से कटी हुई डाल कर तड़का तैयार करें, फिर इस पर डाल दे। अब यह परोसने के लिए तैयार है। खाते समय साथ में कटा हुआ नींबू रखे और पूरी या पराठो के साथ परोसें। (चौपाटी जैसी चना चाट घर पर कैसे बनाए)

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे