आलू टिक्की रेसिपी घर पर ऐसे बनाएं – Crispy Aloo Tikki Recipe In Hindi

आलू से बहुत तरह की रेसिपी बनाई जाती है और आलू से बनने वाली रेसिपी खाने में स्वादिष्ट भी होती है। हम आलू टिक्की बनाना बता रहे हैं जो खाने में स्वादिष्ट और कुरकुरी रेसिपी है। इसे पूरे इंडिया में शौक से बनाकर खाया जाता है और आलू टिक्की रेसिपी के शौकीन बहुत मिल जाएंगे। अब आप भी इसे आसानी से बना कर घर वालों में परोस सकते हैं या बच्चे कुछ चटपटा खाने को कहे तो इस रेसिपी को बना सकते हैं।

घर पर आलू टिक्की रेसिपी बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने का तरीका पता करने के बाद आप आसानी से क्रिस्पी आलू टिक्की रेसिपी बना सकते हैं। अब इतनी आसान विधि को पढ़ने के बाद किसी से पूछने की जरूरत नहीं कि आलू टिक्की कैसे बनाते हैं। तो चलिए झटपट आलू टिक्की बनाना शुरू करते हैं आप ध्यान से पढ़ें।




आवश्यक सामग्री

आलू 5-6
हरा धनिया एक कप
हरी मिर्च – 4 (बारीक़ कटी हुई)
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर एक चम्मच
चावल का आटा 1 बड़ा चम्मच
अमचूर पाउडर १ चम्मच
जीरा पाउडर एक चम्मच
तेल – ४ बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक

विधि

सबसे पहले आलू को 10 मिनट कुकर में उबाले। जब उबाल आ जाए तब ठंडा होने 10 मिनट बाजू में रख दे। आलू ठंडे होने के बाद इसका छिलका उतारकर बड़े कटोरे में डालें। अब इसमें चावल का आटा, हरा धनिया, हरी मिर्च, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर हाथों से आलू को चूर ले। आलू पूरी तरह मैश होना चाहिए।




आलू का मिश्रण गूंद चुका हो तब 10 मिनट इसे बाजू में रख दें। अब लोई तोड़कर हाथों पर बॉल टिक्की का आकार में बनाएं। सभी आलू टिक्की बनाकर तैयार रखें। (आलू टिक्की जैसे शामी कबाब ऐसे बनाए)

अब पैन में तेल डालकर गर्म होने रखें, जब तेल गरम हो जाए तब आंच मीडियम रखें और 4-5 आलू टिक्की को तेल में डालकर एक तरफ से 2 मिनट तक फ्राई करें। 2 मिनट बाद दूसरी तरफ से पलट दे और 2 मिनट फ्राई करें। जब दोनों तरफ से लाल कलर की आलू टिक्की हो जाए तब प्लेट में निकाल लें।

10 मिनट बाद आलू टिक्की सर्व करने के लिए तैयार है। इसे टमाटर की चटनी, इमली की चटनी के साथ परोस कर इसका स्वाद दुगना करें। आपकी कोई भी मनपसंद खट्टी चटनी के साथ इसे खा सकते हैं। (इमली की चटनी घर पर ऐसे बनाते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *