घर पर देसी घी बनाने का आसान तरीका – Ghee Kaise Banaye

घी खाना स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। घी मार्केट में आसानी से मिल जाता है लेकिन उस घी में मिलावट है या नहीं इस बात की चिंता हर किसी को रहती है। आज हम घर पर देसी घी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से देसी घी बनाओगे तो कोई बात की चिंता नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आपने इसे अपने हाथों से घर पर बनाया है।

घी 2 तरीके से बनाया जाता है, जैसे पहला तरीका पारंपरिक है जो बहुत पुराने समय से चलता आ रहा है। दूसरा तरीका थोड़ा आसान है क्योंकि इस तरीके में दूध की मलाई से घी बनाते हैं। बहुत ही आसानी से 8-10 दिनों में मलाई जमा हो जाती है। लेकिन हम घी बनाने का पारंपरिक तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरीके को जानने के बाद अब आप किसी से नहीं पूछेंगे कि घी कैसे बनाये। तो चलिए घर पर घी बनाना शुरू करते हैं।




आवश्यक सामग्री

गाढ़ा फ्रेश महेस का दूध 2 लीटर
दही २ चम्मच (जामन के लिए)

विधि

सबसे पहले दूध को बर्तन में डालकर एक उबाल आने तक पकाएं फिर गुनगुना ठंडा होने बाजू में रख दें। अब इसमें जामन वाला दही मिला ले और गर्म स्थान पर ६-७ घंटों के लिए रख कर दही बनाएं। आप चाहे तो एक रात के लिए भी रख सकते हैं ताकि बेहतर दही बन सके।




अब दही बन चुका है तब उसमें एक कटोरी पानी मिला लें और फिर दाल घोटनी की मदद से फिराते रहे। ज्यादा मेहनत ना करना पड़े इसलिए आप दही को बड़े मिक्सर पॉट में डालकर कुछ मिनट घुमाए। जब मिक्सर पॉट के आजू-बाजू से मक्खन चिपके तब इस मक्खन को हाथों से कटोरे में निकाल दे और बाकी छाछ को आप दूसरे काम में इस्तेमाल करे ।

मक्खन तैयार हो चुका है, अब इसे मोटे तले वाले बर्तन में डालकर धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर बाद घी आजू बाजू से दिखने लगेगा, तब चम्मच से चलाते रहें ताकि तले में घी जले नहीं। कुछ समय और पकाएं जब सारा घी बनकर खुश्बू आने लगे तब इसे ठंडा करके डिब्बे में भरे और देसी घी का आनंद उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे