कचोरी बनाने का तरीका – Kachori Recipe In Hindi

कचोरी इंडिया की फेमस और स्वादिष्ट रेसिपी है, इसे पूरे इंडिया में मजे से बनाया और खाया जाता है। इसे ज्यादातर होटल में बनाते हैं लेकिन हम घर पर कचोरी बनाने का तरीका बता रहे हैं। ऐसे घर पर इसे बनाओगे तो होटल जाकर खाना भूल जाओगे और घर की बनी हुई कचोरी खाने की आदत पड़ जाएगी।

कचोरी को इंडिया के अलग-अलग राज्यों में बनाने के तरीके बहुत सारे है लेकिन घी के इस्तेमाल से बनी हुई कचोरी खाने का मजा ही कुछ और है। घी की कचोरी का स्वाद और खुशबू दोनों ही बेहतर होते हैं और एक बार इसे जिसने खा लिया वो बार-बार खाने की ज़िद करेगा। जब भी आपके पास फुर्सत का समय हो और तलन खाने का मन करे तो कचोरी रेसिपी जरूर बनाएं।



तो चलिए जान लेते है कचोरी कैसे बनाते हैं? इस तरीके को जानने के बाद आप परफेक्ट कचोरी बनाना सीख जाओगे, क्योंकि यह है सबसे आसान कचोरी बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

मैदा – 1 कटोरी
देसी घी 2 चम्मच
मूंग दाल एक कटोरी
तेल 500 ग्राम
हल्दी 1 छोटी चम्मच
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
बेसन एक चम्मच
स्वादानुसार नमक
जीरा 1 छोटी चम्मच
सौंफ 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच

कचोरी बनाने का तरीका

सबसे पहले मूंग दाल को धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगोने रख दें। अब दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल कर दाल को मिक्सर में दरदरा पीस लें। अब इस मिश्रण को प्लेट में निकाल कर अलग रख दें। अब आटे का डोह बनाने की प्रोसेस शुरू कर दे।


एक कटोरे में मैदा, नमक और देसी घी डालकर अच्छी तरह हाथ से मिला ले। अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाए और थोड़ा सख्त डोह तैयार कर ले। डोह तैयार होने पर इसे कुछ देर के लिए बाजू में रख दे तब तक डाल का मिश्रण पकाले।

दाल का मिश्रण बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गर्म करें, गरम तेल में जीरा, सौंफ डालकर चटकने तक भूने फिर इसमें बेसन, हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर 1 मिनट भूनें। अब गैस की आंच धीमी रखें और दाल का मिश्रण मिला दे और चम्मच से मिलाते हुए पकाएं। जब यह मिश्रण अच्छी तरह पक जाएगा तब यह मिश्रण भुरभुरा हो जाएगा फिर गैस बंद कर दें, दाल का मिश्रण तैयार हो चुका है।


अब मैदे के डोह को एक बार थोड़ा सा तेल लगाकर फिर से हाथों से गुंदे। अब नींबू जितनी लोई तोड़कर थोड़ा सा गोल आकार में बेले। अब इस लोई पर एक चम्मच दाल की स्टफिंग भरकर बंद कर दे और हल्के हाथ से दबाकर चपटा कर दे। ठीक इसी तरह सभी लोई की कचोरी बना ले। (घर पर आसानी से समोसे कैसे बनाए)

अब कढ़ाई में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें, जब तेल गरम हो जाए तब 2-3 कचोरी डाले। थोड़े समय में आप देखेंगे कि कचोरी फूल रही है, जब सुनहरी कलर आ जाए तब तेल से बाहर निकाल दे। कचोरी रेसिपी बनकर तैयार है खाने के लिए।

इसे थोड़ा ठंडा होने पर इमली की चटनी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ मज़े से खाएं और खिलाए। (इमली की चटनी बनाने का आसान तरीका यह है)

Leave a Reply

Your email address will not be published.