गुड़ मूंगफली की चिक्की – Peanut Chikki Recipe In Hindi

मूंगफली की चिक्की खाना किसे पसंद नहीं होता? यदि आप मुंबई, पुणे, लोनावला गए हो तो रोड साइट पर चिक्की की दुकानों पर ढेर सारी चिक्की बिकती हुई जरूर देखा होगा। लोनावला साइड में चिक्की फेमस मिठाई है और लोग खरीद कर खूब खाना पसंद करते हैं। अब आपको इसे खाने के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं, क्योंकि हम घर पर मूंगफली की चिक्की बनाने का तरीका बता रहे हैं।

जब भी आपके पास खाली समय हो और कुछ नए में खाने का मन करे तब मूंगफली चिक्की घर पर बना कर खा सकते हैं। इसे खाने का खास मौसम बरसात या सर्दियों में होता है और इन मौसम में खाने का मजा ही कुछ और आता है। इसे कुछ जगह पर मूंगफली की पट्टी भी कहते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए जान लेती है मूंगफली की चिक्की कैसे बनाते हैं.


 

आवश्यक सामग्री

 

मूंगफली दाने – २५० ग्राम
गुड़ – 200 ग्राम
घी 2 बड़े चम्मच
पानी एक बड़ा चम्मच

विधि

सबसे पहले मूंगफली दानों को तवा या पैन पर डालकर धीमी आंच पर भूनें। चम्मच से चलाते हुए 5 मिनट तक भूनें। जब दानों पर हल्का दाग आने लगे तब गैस बंद करके पैन नीचे उतारे। दाने थोड़े ठंडे होने पर हाथों पर मल के दाने का छिलका निकाल दे। अब पैन में डालकर डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें और चम्मच से घुमाते रहें।

जब गुड थोड़ा पिघलने लगे तब घी डाल कर 1 मिनट मिलाएं। घी मिल चुका हो तब एक चम्मच पानी डालकर मिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक गाढ़ी चाशनी तैयार ना हो जाए। अब आप देखेंगे कि गुड़ की चाशनी तैयार हो चुकी है तब इसमें दाने डाल दें और चटनी में एक-दो मिनट तक मिलाते रहे।


अब स्टील के बर्तन को घी लगा कर गीला कर दें ताकि चाशनी बर्तन को चिपके नहीं। अब इस घी लगे बर्तन में गुड़ और मूंगफली की चिक्की का मिश्रण डालें और पतला पतला चारों और मिश्रण को फैला दें। फिर 10 मिनट के लिए बाजू में रख दे ताकी पट्टी थोड़ी सूख सके। (मूंगफली की ये बर्फी खाकर दंग यह जाओगे)

तय समय बाद मूंगफली की पट्टी थोड़ी सूख चुकी है तब चाकू से मनचाहे टुकड़ों में काट लें। अब इसे कड़क चिक्की बनाने के लिए 3-4 घंटे खुले बर्तन में बाजू में रख दें। अब कड़क मूंगफली की चिक्की बनकर तैयार है खाने के लिए, इसे कांच की बरनी में भरकर आप कई दिनों तक खा सकते हैं। जब भी आपका मन करे चिक्की खाने का या बच्चे मांगे तब बरनी से निकाले और परोसे। (घर पर आसानी से रसीली जलेबी ऐसे बनाए)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर