शामी कबाब रेसिपी बनाना सीखे: Shami Kabab Recipe In Hindi

मटन खाने के शौकीन तरह-तरह की रेसिपी खोजते रहते हैं और घर पर बनाकर शौक से खाते हैं। उनके लिए हमने आज शामी कबाब रेसिपी लेकर आए हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट कबाब रेसिपी है। इस रेसिपी को छोटे बच्चों से लेकर आपके पूरे परिवार वाले पसंद करेंगे और आपका नाम लेंगे। इस तरीके से इसे बनाओगे तो बिल्कुल बाजार में मिलने वाले कबाब की तरह बनेंगे।

जब भी आप कुछ नए तरीके की रेसिपी बनाने की सोच रहे हो तब शामी कबाब बना सकते हैं। इसे महाराष्ट्र और दिल्ली राज्य में खूब पसंद किया जाता है और शामी कबाब रेस्टोरेंट में भी बिकता है। रमजान के महीने में अफ्तार के तौर पर इसे बनाया और खाया जाता है। अगर आप भी अफ्तार के लिए रेसिपी बनाना चाहते हैं तो रमजान महीने में रफ्तार के लिए शामी कबाब रेसिपी बना सकते हैं।




तो चलिए देर ना करते हुए मटन शामी कबाब बनाने का तरीका जान लेते है। इस रेसिपी को ध्यान से पढ़ने के बाद आप किसी से नहीं पूछेंगे कि शामी कबाब कैसे बनाते हैं?

शामी कबाब रेसिपी बनाना सीखे: Shami Kabab Recipe In Hindi

हमने घर पर शामी कबाब बनाने का तरीका बताया है, इस तरह बनाते हो तो सभी शौक से खाते रहेंगे. यह कबाब खाने में बेहद स्वादिस्ट और मज़ेदार रेसिपी है.

Type: Non - Vegetarian

Cuisine: Indian

Keywords: Kabab, Shami Kabab, Eid Special Recipe, Indian Kabab Recipe

Calories: 300

Preparation Time: PT20M

Cooking Time: PT30M

Total Time: PT50M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

आवश्यक सामग्री

मटन कीमा 500 ग्राम

चने की दाल 100 ग्राम
एक नींबू का रस
हल्दी एक चम्मच
लाल मिर्च 4-5
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
तेल ४ बड़े चम्मच
१ बड़ा प्याज़
1 कप बारीक कटी हुई प्याज़
लवंग – ८-१०
काली मिर्च 1 छोटी चम्मच
एक दालचीनी का टुकड़ा
तेज़पत्ता – २
जावित्री – १
१ चम्मच जीरा
धनिया १ छोटी चम्मच
एक बड़ी इलायची
एक कप हरा धनिया
एक कप पुदीना
स्वादानुसार नमक

विधि

 

शामी कबाब बनाने के लिए मिक्सर में लाल मिर्च, जीरा, इलाइची, जावित्री, दालचीनी, धनिया, लवंग, कालीमिर्च डालकर मसाला पाउडर बना लें। पाउडर तैयार होने पर इसे अलग रख दें। अब कीमे को पानी से धोकर कुकर में डाले और इसमें चना दाल, मोटी कटी हुई प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, तेजपत्ता,स्वादानुसार नमक, हल्दी, तैयार मसाला पाउडर और 200ml पानी डालकर 10 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं।




10 मिनट पकाने पर कीमा और दाल सॉफ्ट हो चुकी होंगी और पानी सूख चुका होगा तब गैस बंद कर दें और 10 मिनट ठंडा होने बाजू में रख दें। ठंडा होने के बाद कीमा और दाल के मिश्रण को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को बड़े कटोरे में डाले और इसमें बारीक कटी हुई प्याज़, हरा धनिया, नींबू का रस और पुदीना डालकर हाथों से मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर दे।

अब पैन में 4 बड़े चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर तेल को गर्म होने रखें। तेल गर्म हो रहा हो तब तक पूरे मिश्रण के कबाब तैयार कर ले। कबाब बनाने के लिए हाथ पर थोड़ा सा मिश्रण ले और गोल आकार में चपटे कबाब बना ले। अब इन कबाब को गर्म तेल में डालें और 2 मिनट तक फ्राई करें। (मटन बिरयानी बनाने का ये है सबसे आसान तरीका)




अब 2 मिनट बाद सावधानी से पलट दें और 2 मिनट दूसरी तरफ से फ्राई होने दें। जब दोनों तरफ से फ्राई होकर लाल कलर के कबाब तैयार हो जाए तब इसे प्लेट में निकाल दे। 10 मिनट ठंडा होने के बाद टमाटर, प्याज, नींबू और हरा धनिया डालकर सजाए। (लाजवाब चिकन मसाला ऐसे बनाते है)

तैयार हो चुके हैं शामी कबाब सर्व करने के लिए, इसे परिवार में परोसे और मजे से स्वाद का पूरा मजा चखे। (कीमा कबाब एयर फ्रायर में कैसे बनाए)

Leave a Reply

Your email address will not be published.