एयर फ्रायर फिश बिरयानी – Air Fryer Fish Biryani In Hindi

फिश बिरयानी खाने में बेहद स्वादिष्ट बिरयानी है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आपने फिश बिरयानी खाई होंगी। यदि नहीं खाई है तो हम एयर फ्रायर फिश बिरयानी बनाना बता रहे हैं। आप इसे बेझिझक घर पर बना सकते हैं और इसका स्वाद चख सकते हैं। यकीन मानिए एयर फ्रायर फिश बिरयानी का स्वाद गैस पर बनी फिश बिरयानी से कुछ कम नहीं।

जब से एयर फ्रायर मार्केट में आया है। तब से बहुत सी रेसिपीज एयर फ्रायर में बनाई जा रही है। अब तो बहुत सी बिरयानी को एयर फ्रायर के इस्तेमाल से झटपट बना सकते हैं। वैसे ही एयर फ्रायर मछली बिरयानी भी बनाई जाती है और खाने में स्वादिष्ट होने से बहुत से लोग इसे बार-बार बना कर खाना पसंद करते हैं।

इंडिया या इंडिया के बाहर एयर फ्राइड फिश बिरयानी फेमस होती जा रही है। यदि आपके पास ज्यादा समय ना हो और कम समय में बिरयानी खाने की इच्छा है तो एयर फ्रायर फिश बिरयानी बनाकर खा सकती है। इसे बनाना बहुत आसान है और इसे आप ट्रैवल पर भी ले जा सकते हैं क्योंकि कम समय में बनाने के साथ-साथ सुखी बिरयानी बन कर तैयार होती है।

तो चलिए टाइम वेस्ट ना करते हुए घर पर एयर फ्रायर फिश बिरयानी बनाना शुरू करते हैं। आप स्टेप बाय स्टेप फिश बिरयानी बनाने की विधि को फॉलो करें। इसे बनाने के लिए अलग सामग्री की जरूरत नहीं, जो सामग्री चाहिए नीचे दी गई है।

आवश्यक सामग्री

फिश – 250 ग्राम
बासमती चावल – 200 ग्राम
तेल 1 बड़ा चम्मच
तेजपत्ता 1
दालचीनी 1 टुकड़ा
लॉन्ग 8-10
जीरा 1 छोटी चम्मच
स्टार फूल – १
हरा धनिया एक कप
पुदीना – 1 कप
फ्राइड प्याज 1 कप
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
नींबू का रस 1 चम्मच
दही 1 बड़ा चम्मच
स्वादानुसार नमक
फ़ूड कलर 1 बड़ा चम्मच (पानी में भिगोदे)
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
गरम मसाला -1 चममच

विधि

सबसे पहले एक बाउल में धूलि हुई मछली के पीसेस डालें, फिर इस पर नींबू का रस स्वाद अनुसार, नमक, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर, गरम, मसाला, मिर्च पाउडर, फ्राइड प्याज, अदरक लहसुन, पेस्ट, इलायची पाउडर और दही डालें। अब इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और 2 घंटे मैरिनेट करने के लिए रखें।

जब तक मॅरिनेट हो रहा है तब तक चावल को पकालें। एक बर्तन में 1 लीटर पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। पानी में उबाल आए तब जीरा, स्वादानुसार नमक, तेजपत्ता, लॉन्ग, दालचीनी, स्टार फूल और थोड़ा सा तेल डालकर 2 मिनट पकाएं। (सभी को पसंद आने वाला फिश कोरमा)

2 मिनट बाद छलनी से इन मसलों को अलग कर दें और चावलों को पानी से धोकर इसमें डालें। अब ढक्कन बंद करके 70% चावलों को पकने दें। इसमें 5-6 मिनट का समय लग सकता है। अब गैस बंद कर दें और चावल में से अतिरिक्त पानी निकाल दे।

अब फिश मैरिनेट हो जाने के बाद इस मैरिनेट में थोड़ा सा हरा धनिया, पुदीना और तेल डालकर फिर से मिला लें। अब एयर फ्रायर पॉट के तले में फॉयल पेपर या प्लेन प्लेट बिछा दें। अब इसमें मैरिनेट की हुई फिश को बिछा दे। अब इस लेयर के ऊपर थोड़ी सी फ्राइड प्याज़, हरा धनिया और पुदीना डालकर फिर चावल की एक लेयर लगा दे। अब इस पर भी फ्राइड प्याज़, हरा धनिया और पुदीना बिछा दे। (ये है चिकन बिरयानी बनाने का तरीका)

अब ऊपर में बचे हुए चावल की एक और लेयर बिछाकर फ्राइड प्याज़, हरा धनिया, पुदीना और पानी में भिगोया हुआ फूड कलर कोने में डालकर एयर फ्रायर बंद कर दे। अब 25 मिनट के लिए 200 डिग्री पर सेट करें और पकने दें। (एयर फ्रायर फिश फ्राई ऐसे बनाये)

अब बीच में 15 मिनट के बाद एयर फ्रायर खोले और चेक करके लगा दे. तय समय बाद बाहर निकालें और एयर फ्रायर फिश बिरियानी को बाउल में निकाल कर प्लेट में सर्व करें। तैयार हो चुकी है मछली की बिरयानी सर्व करने के लिए, इसे रायता या सलाद के साथ परिवार वालों में सर्व करें। (मटन बिरयानी बनाने का तरीका)

Click Here to Buy Online Air Fryer

Leave a Reply

Your email address will not be published.