मसालेदार आलू मटर की सब्जी – Aloo Matar Ki Sabji In Hindi

मसालेदार आलू मटर की सब्जी - Aloo Matar Ki Sabji In Hindi

हमने आलू मटर की सब्जी बनाने का तरीका बताया है, इस विधि से बनी हुई सब्जी बिलकुल ढाबो वाली सब्जी जैसी मसालेदार और स्वादिस्ट बनेगी और समय भी कम लगेगा.

Type: Vegetarian

Cuisine: Indian

Keywords: आलू मटर की सब्जी, Aloo matar recipe,

Calories: 150

Preparation Time: PT5M

Cooking Time: PT10M

Total Time: PT15M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
4

स्वादिष्ट और मसालेदार खाना खाने के शौकीन आलू मटर की सब्जी को खूब अच्छी तरह जानते हैं। यह रेसिपी खाने में बेहद स्वादिष्ट और मसालेदार सब्जी है। इस रेसिपी को ज्यादातर सर्दियों के दिनों में बना कर खाया जाता है क्योंकि इन दिनों बाजार में मटर की फल्ली भी आती है।

 

लेकिन आप इसे फ्रेश मटर या सूखे हुए मटर दोनों से बना सकते हैं। यह रेसिपी इतनी फेमस है कि ढाबों पर भी आसानी से मिल जाती है। आलू मटर की सब्जी बनाने के लिए ज्यादा महंगी चीजों की जरूरत नहीं, इसलिए तो ढाबों पर भी इस सब्जी का रेट कम होता है.

 

इसे आप घर पर भी ढाबे जैसी मसालेदार आलू मटर की सब्जी बना सकते हैं। बस इसे बनाने का सही तरीका पता होना चाहिए। इस सब्जी को आप आसानी से बना सकते हैं और बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। जब भी चटपटी और स्वादिष्ट सब्जी बनाना हो तब आलू मटर की सब्जी बना सकते हैं




तो चलिए देर ना करते हुए इस सब्जी को बनाने का तरीका पता करते हैं।

 

आवश्यक सामग्री

 

आलू 4-5
मटर १ कटोरी
प्याज़ का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक पेस्ट 1 चम्मच
टमाटर प्यूरी 1 कप
तेल-2 बड़े चम्मच
हरी मिर्च – २
हल्दी पाउडर – १ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – १ चम्मच
गरम मसाला १ चम्मच
जीरा १ चम्मच
तेजपत्ता एक
दालचीनी एक
लॉन्ग 7-8
स्टारफुल 1
धनिया पाउडर १ चम्मच
हरा धनिया १ कप
स्वाद अनुसार नमक

 

आलू मटर की सब्जी बनाने की विधि

 

सब्जी बनाने के लिए पैन में तेल डालकर गर्म होने रखे। तेल के गर्म होती ही जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, लॉन्ग, स्टार फुल डालकर चटकने तक भूने। खड़े मसाले के चटकते ही प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें।

 

जब प्याज का पेस्ट भूरा हो जाए तब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब टमाटर प्यूरी डालकर मिला दें। टमाटर प्यूरी मिलाने के बाद अब इसमें हल्दी, स्वाद अनुसार नमक, मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर मिला दें और तब तक भूनें जबतक तेल किनारों से ना दिखाई दे।




तेल किनारों से दिखाई देने लगे तब मसाले अच्छी तरह पक चुके हैं। अब इसमें मटर और आलू डालकर 2 मिनट मिलाते हुए भुने (आलू को छीलकर मीडियम टुकड़ों में काट लें) 2 मिनट बाद २ कप पानी, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर चम्मच से मिला दे।

 

जब सब्जी में उबाल आने लगे तब पैन को ढक दें और 7 मिनट के लिए मीडियम आंच पर पकने दें। तय समय बाद ढक्कन खोले और हिला दे। अब आप देखेंगे की आलू और मटर गल चुके होंगे और ग्रेवी गाढ़ी हो चुकी होंगी तब गैस बंद कर दे। सब्जी बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे आप जीरा चावल, पराठा या रोटी के साथ गरमागरम परोसें। (स्वादिस्ट आलू गोबी की सब्जी ऐसे बनाये)

 

सुझाव

 

इस सब्जी में सूखे मटर या हरा मटर दोनों ही मिला सकते हैं। अगर सूखे मटर से बनाना चाहते हैं तो पानी में भिगो दें या कुकर में उबालें.

आपको स्वाद में थोड़ा खट्टा पण चाहिए तो इसका मसाला भूनते समय एक चम्मच अमचूर पाउडर मिला सकते है। (मटर पनीर की सब्जी)

आलू मटर की सब्जी में ग्रेवी गाढ़ी होती है, पानी जरूरत से ज्यादा ना मिलाये। पानी उतना ही मिलाये जितना आलू और मटर गलने के लिए जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.