कद्दू की खीर बनाने का तरीका – Kaddu Ki Kheer Banane Ka Tarika

खीर खाना किसे पसंद नहीं होता। दूध और खोया से बनी हुई स्वादिष्ट और मीठी खीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। आज हम कोई और नहीं बल्कि कद्दू की खीर बनाने का तरीका बता रहे हैं। यह खाने में बहुत ही गजब के स्वाद वाली खीर रेसिपी है.

 

खासतौर पर जब आप बच्चों को इसे खाने को कहोगे तो कभी बच्चे ना नहीं कहेंगे। शादियों और पार्टियों में भी खीर बनाई जाती है। हम उसी तरह हलवाई जैसी कद्दू की खीर बनाने की विधि पता कर रहे हैं। यह रेसिपी खाने में मजेदार तो है ही लेकिन पोस्टिक रेसिपी भी है।




तो चलिए देर ना करते हुए कद्दू की खीर बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इसे स्टेप बाय स्टेप पढ़े तभी घर पर स्वादिष्ट और खुशबूदार खीर बना पाएंगे।

 

आवश्यक सामग्री

 

लौकी 500 ग्राम
चीनी 1 कटोरी
मावा 100 ग्राम
देसी घी 1 बड़ा चम्मच
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
हरा कलर थोड़ा सा
काजू 15-20 (कटे हुए)
बादाम 15-20 (कटे हुए)
दूध – 1 लीटर (फुल क्रीम)

 

विधि

 

सबसे पहले लौकी का छिलका निकाल दें। फिर कद्दूकस करके पानी से धो लें और अतिरिक्त पानी निकाल कर अलग रख दें। अब गंज में कद्दूकस की हुई लौकी और 1 लीटर पानी डालकर 12-15 मिनट मीडियम आंच पर उबालें। जब लौकी सॉफ्ट हो जाए तब गैस बंद कर दे और इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल कर ठंडा होने बाजू में रख दें।

 

अब लौकी ठंडी हो चुकी होंगी। अब चम्मच से उबली हुई लौकी को मैश कर लें फिर इसे बाजू में रख दें। अब खीर बनाने की तैयारी करते हैं। एक गंज में दूध डालकर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने लगे तब दूध में चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिला दें और चीनी घुलने का इंतजार करें।




जब दूध में चीनी घुल चुकी हो तब मावा (खोया) मिला दे और चम्मच से हिलाते हुए 2 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। 2 मिनट बाद देसी घी डालकर 1 मिनट पकाएं। फिर इसमें मैश की हुई लौकी का दरदरा पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें । अब मीडियम आंच पर 8-10 मिनट मिलाते हुए पकाना है। (केले की खीर बनाने का तरीका)

 

तय समय बाद थोड़ा सा हरा रंग डालकर मिला दें, फिर कटे हुए काजू-बादाम डाले और मिलाकर 2 मिनट पकाएं। अब गैस बंद कर दे, तैयार है कद्दू की खीर। इसे ठंडा होने आधा घंटा बाजू में रख दे, फिर कटोरी में निकाल कर परोस सकते हैं। (मसालेदार कद्दू की सब्जी ऐसे बनाये)

 

सुझाव

 

हमने खीर का सुंदर कलर के लिए हरा रंग डाला है। इस खीर का कलर हल्का हरा होता है। वैसे हरा रंग हानिकारक होता है। यदि आप खीर को बच्चों के लिए बना रहे हो तो हरा रंग ना डालें। (घी से भरपूर लौकी का हलवा)

दूध फूल क्रीम वाला इस्तेमाल करें, तभी गाढ़ी और गजब के स्वाद वाली खीर बन पाएंगी।

हमने इसमें साबूदाना नहीं डाला है। यदि आप साबूदाना पसंद करते हैं तो कुछ देर साबूदाना को पानी में भिगो दें। फिर दूध उबालने के बाद साबूदाना मिला सकते हैं।

देसी घी से खीर का स्वाद और खुशबू दोनों गजब का आता है। आप देसी घी के बजाय डालडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर