कद्दू की सब्जी बनाने की विधि – Kaddu Ki Sabji Banane Ki Vidhi

सब्जी तो आप बहुत तरीके की खाते होंगे, लेकिन कभी आपका मन कुछ अलग तरीके की सब्जी खाने का करता होगा जो सब्जी घर पर कभी कभार बनती है। आज हम कद्दू की सब्जी की बात कर रहे हैं। यह सब्जी स्वाद में स्वादिष्ट थोड़ी खट्टी और थोड़ी मीठी स्वाद वाली होती है जो हलवाई बनाते हैं।

 

आज हम हलवाई के तरीके से बनाने वाले हैं। जैसे कभी आपने शादियों में इस सब्जी को खाया होगा तो आपको इसका स्वाद पता ही होगा। महाराष्ट्र राज्य में शादियों में कद्दू की सब्जी खास तौर पर बनाई जाती है।




यदि आपको यह सब्जी बनाते नहीं आती तो आज इस कद्दू की सब्जी बनाने की विधि पढ़ने के बाद आप की सब्जी खराब नहीं होंगी। तो चलिए देर ना करते हुए हलवाई वाले तरीके को पता करते हैं। आप ध्यान से इस स्टेप को फॉलो करें तभी इसका स्वाद कमाल का आएगा.

 

आवश्यक सामग्री

 

कद्दू 500 ग्राम
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
मेथी दाने 1 चम्मच
हरी मिर्च -2 (कटी हुई)
हरा धनिया 1 कप
हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर एक चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
अमचूर पाउडर एक चम्मच
चीनी – 1 बड़ा चम्मच
सरसों का तेल 2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार

 

कद्दू की सब्जी बनाने की विधि

 

सबसे पहले कद्दू को छिलका सहित मीडियम टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाही में तेल डाल कर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब मेथी के दाने डालकर 1 मिनट भूरा होने तक भूने।

 

अब दाने भून चुके हो, तब कटी हुई हरी मिर्च और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट भुने। अब कद्दू को डाल कर चम्मच से मिलाते हुए 2-3 मिनट पकाये। तय समय के बाद इसमें स्वादानुसार नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डाले और चम्मच से मिलाते हुए 2 मिनट पकाएं ताकि मसाले कद्दू के टुकड़ों पर चिपक जाए।

 

कद्दू मसालों में मिल चुका हो तब एक कप पानी डालकर मिला लें और कढ़ाई पर ढक्कन ढककर 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। 5 मिनट बाद ढक्कन हटाए और चेक करें, कद्दू के टुकड़े नरम हो चुके होंगे तब इसमें चीनी, आमचूर पाउडर और हरा धनिया डालकर मिला दें।




अब 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं ताकि चीनी सब्जी में मिल जाए। फिर गैस बंद कर दे। कद्दू की सब्जी बन चुकी है। इसे पूरी या पराठा के साथ सर्व कर सकते हैं। (ढेमसे की सब्जी बनाने का तरीका)

 

सुझाव

 

हमने सब्जी बनाने के लिए हरा कद्दू का इस्तेमाल किया है। इससे स्वाद सब्जी में अच्छा आता है। यदि आप पीले कद्दू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका छिलका निकाल दें, क्योंकि छिलका सख्त होता है।

मेथी दानों को तेल में अच्छी तरह भूनें। जबतक कि लाल कलर ना आ जाए। यदि कच्चे रहेंगे तो सब्जी कडु बनेगी।

हमने मीठे स्वाद के लिए चीनी मिलाया है। यदि आप चीनी नहीं मिलाना चाहते तो है तो चीनी के बदले थोड़ा सा गुड मिला सकते हैं।

आप अमचूर पाउडर के बदले कच्चे आम की कटी हुई चिरी सब्जी में मिला सकते हैं। कैरी से भी खट्टा स्वाद अच्छा आता है।

सरसों के तेल में इस सब्जी का स्वाद और खुशबू दोनों ही बेहतर आती है। यदि आप चाहें तो सरसों तेल के बदले कोई दूसरा तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे