हलवाई जैसा दूध पेड़ा बनाने का तरीका – Milk Peda Recipe In Hindi

हलवाई जैसा दूध पेड़ा बनाने का तरीका - Milk Peda Recipe In Hindi

हमने घर पर दूध का पेड़ा बनाने का तरीका बताया है, इसे मिल्क पेड़ा भी कहते है और ये खाने में बहुत ही स्वादिस्ट और सभी की पसंद की पेड़ा रेसिपी है.

Type: Dessert

Cuisine: Indian

Keywords: Doodh Peda, दूध पेड़ा, Milk Peda

Calories: 100

Preparation Time: PT10M

Cooking Time: PT1H

Total Time: PT1H10M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
4.8

मीठा खाना बहुत लोगों को पसंद होता है और अगर दूध से बनी हुई मिठाई की बात करें तो दूध से बनी हुई सभी चीजें गजब की होती है। आज हम कोई और नहीं बल्कि दूध पेड़ा बनाना बता रहे हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट और मन को भा जाए ऐसी मिठाई है। इसे मिल्क पेड़ा भी कहते है Milk Peda को बनाना भी बहुत आसान है। बस बनाने में थोड़ा समय लगता है।

 

अगर आपने कभी दूध पेड़ा खाया है तो आपको इसका बेसब्री से इंतजार होगा क्योंकि यह खाने में है ही इतने स्वादिष्ट पेड़े की हर कोई पसंद करें। तो चलिए देर ना करते हुए दूध पेड़ा बनाने का तरीका पता करते हैं। इस तरीके से बनाओगे तो बिल्कुल हलवाई जैसा पेड़ा (Milk peda) बनेगा। बस थोड़ा समय और सब्र की जरूरत होगी।



आवश्यक सामग्री

 

दूध 1 लीटर (फुल क्रीम)
इलायची पाउडर – १ चम्मच
चीनी २ कटोरी
घी 1 चम्मच

 

विधि

 

सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर उबालें। गैस की आंच फुल रखे और जब दूध में उबाल आने लगे तब चम्मच से हिलाते रहे। चम्मच से लगातार चलाते रहने से तले में दूध जलेगा नहीं। कुछ समय बाद दूध आधा हो जाएगा फिर किनारों से भी खुरचते रहे और दूध में मलाई मिलाते रहे।




थोड़ी देर बाद दूध २५% रह जाएगा और गाढ़ा बनकर तैयार होगा। अब चम्मच से लगातार चलाते रहें। जब यह दूध का खोया बनकर तैयार हो जाए तब इसमें इलायची पाउडर और चीनी डालकर मिलाते रहे। कुछ देर में चीनी पिघलना चालू हो जाएंगी और मिश्रण थोड़ा पतला और चिपचिपा होने लगेगा। तब किनारों से और तले में खुरचते रहे ताकि मिश्रण जले नहीं।

 

अब जब मिश्रण पेड़ा बनाने लायक हो जाए तब गैस बंद कर दे और ठंडा होने बाजू में रख दें। मिश्रण ठंडा होने के बाद हाथों पर घी लगाए और मीडियम साइज के दूध पेड़ा तयार कर ले। तैयार मिल्क पेड़ा को भरनी में रखकर एक हफ्ते तक खा सकते हैं। (तो ऐसे बनाए जाते हैं गुलाब जामुन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *