ढाबे वाले ऐसे बनाते हैं पनीर मसाला – Paneer Masala Recipe In Hindi

ढाबे वाले ऐसे बनाते हैं पनीर मसाला - Paneer Masala Recipe In Hindi

हमने आसानी से पनीर मसाला रेसिपी बनाने का तरीका बताया है, ऐसे बनाओगे तो छोटे बच्चो से लेकर बड़े भी शौक से खाएंगे और खाने वाले आपकी तारीफ करेंगे.

Type: Vegetarian

Cuisine: Indian

Keywords: Paneer masala recipe, पनीर मसाला

Calories: 150

Preparation Time: PT5M

Cooking Time: PT15M

Total Time: PT20M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

खाना खाने की शौकीन पनीर की सब्जी को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि पनीर खाना फायदेमंद भी होता है और यह स्वादिष्ट भी होता है। आप ढाबे पर जाकर खाना खाते हो तो पनीर मसाला जरूर खाया होंगा। यह रेसिपी फेमस और खाने में स्वादिष्ट होती है।

 

काफी सारे लोग इस रेसिपी को बार-बार खाना पसंद करते हैं। पनीर मसाला बनाने के लिए ज्यादा मसाले और ज्यादा समय की जरूरत नहीं। बस थोड़ी सी सामग्री और कुछ समय में बनकर तैयार हो जाती है। जब भी आपका मन कुछ चटपटा स्वादिष्ट खाने का करे तब पनीर मसाला रेसिपी जरूर बनाएं।




बरसात या गर्मियों के मौसम में यह रेसिपी एक अच्छा विकल्प है। इस रेसिपी को आप बना कर घर वालों में परोसते हो तो बच्चों से लेकर बड़े तक इसे शौक से खाएंगे। तो चलिए देर न करते हुए पनीर मसाला रेसिपी बनाने का तरीका पता करते हैं। आप ध्यान से इस रेसिपी को पढ़े तभी यह स्वादिष्ट और चटकेवाली रेसिपी बन पाएंगी।

 

आवश्यक सामग्री

पनीर 150 ग्राम (चौकोण टुकड़े)
कटी हुई प्याज एक कप
अदरक लहसुन का पेस्ट १ चम्मच
टमाटर प्यूरी – १ कप
सूखी लाल मिर्च – 2
जीरा १ चम्मच
लॉन्ग ४-५
कालीमिर्च ६-७
दालचीनी – 1
तेज़पत्ता 1
हरी इलायची 2
घी दो बड़े चम्मच
दही 1 कप
हल्दी पाउडर १ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला १ चम्मच
हरा धनिया 1 कप
स्वादानुसार नमक

 

पनीर मसाला रेसिपी की विधि

 

पनीर मसाला बनाने के लिए एक पैन में दो चम्मच घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने रखें। घी के पिघलते ही जीरा, लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, तेजपत्ता, इलायची डालकर चटकने तक भुने। मसालों के चटकते ही कटी हुई प्याज डालकर भूरा होने तक भूनें।

 

अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट मिलाते हुए पकाये। अब टमाटर प्यूरी डालकर 1 मिनट मिलाते हुए पकाएं। अब इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें और 1 मिनट पकाएं।

 

मसाले मिल चुके हो तब दही डालकर चम्मच से मिला दे और पैन को ढक दें और अब मीडियम आंच पर ३-४ मिनट के लिए पकने दें। ३-४ मिनट बाद ढक्कन खोले और आप देखेंगे कि तेल अलग दिखाई दे रहा है, तब पनीर के टुकड़े डालकर मिक्स कर दे।




फिर इसमें एक कप पानी डालकर मिला लें और पैन को ढककर ४-५ मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। अब ढक्कन खोले और सब्जी में हरा धनिया डालकर मिलादे, फिर गैस बंद कर दे। पनीर मसाला रेसिपी तैयार हो चुकी है। इसे आप गरमा गरम, रोटी या पराठा के साथ परिवार वालों में परोसे। साथ में नींबू या अपने मनपसंद कोई भी सलाद रख सकते हैं। (मटर पनीर बनाने का तरीका)

 

सुझाव

हमने इस रेसिपी में कच्चा पनीर मिलाया है, अगर आप चाहे तो पनीर को घी में डालकर फ्राई भी कर सकते हैं।

पनीर मसाला में ज्यादा पानी ना मिलाये। इसकी ग्रेवी गाढ़ी रहती है इस बात का ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर