Shankarpade बनाने की रेसिपी – Shankarpara Recipe In Hindi

हलवाई वाले दुकान से शंकरपाड़े खरीदकर तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन हलवाई इसे कौन से तेल में बनाते हैं या कितने दिन पुराने हैं इतना आप को पता नहीं होता। लेकिन हम सेम तरीके से इसे घर पर बनाए तो आपको कोई बात की चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि इसे आपने अपने हाथों से बनाया है।

 

आज हम घर पर शंकरपारा रेसिपी बनाने का तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से इसे बनाओगे तो मीठे, खुसखुसे और खुशबूदार बनेंगे। यह खाने में मीठे और खुशबूदार होते हैं, इसलिए काफी सारे लोग इसे खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इसे खाने के शौकीन हैं तो आप सही जगह आए हैं।

 

जब भी कोई त्यौहार हो या इसे खाने का मन करे तब एक हफ्ता पहले शंकरपाली रेसिपी बनाकर तैयार कर ले। इसे आप सफर में भी ले जा सकते हैं या बच्चों के स्कूल टिफिन पर भी शंकरपाड़े (Shankarpade) बांध सकती है।




तो चलिए देर न करते हुए झटपट शंकरपाड़े बनाना शुरू करते हैं। आप बताए गए तरीके को ध्यान से पढ़ें तभी आप खुसखसे और बढ़िया शंकरपाड़े बना सकेंगे। वरना यह बिगड़ सकते हैं और चलते समय टूट सकते हैं।

 

आवश्यक सामग्री

 

मैदा 200 ग्राम
चीनी १ कटोरी
देसी घी – १ कटोरी
तेल करने के लिए
पानी जरूरत के अनुसार

विधि (Shankarpade)

 

सबसे पहले एक बाउल में दो कटोरी पानी और एक कटोरी चीनी डालकर अच्छी तरह घोले ताकि पूरी तरह चीनी पानी में मिल जाए। जब चीनी पूरी तरह घुल चुकी हो तब इसमें एक कटोरी घी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

 

अब घी, चीनी और पानी का घोल तैयार है। अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके मैदा इसमें मिलाते जाए और घोल को चम्मच से मिलाते रहे। इस मिश्रण को सॉफ्ट होने तक चम्मच से मिलाते रहे। अब 20-25 मिनट के लिए इस घोल को सेट होने बाजू में रख दे



तय समय बाद घोल सेट हो चुका होगा। अब हाथों से इस घोल को गूदे। रोटी के आटे जैसा थोड़ा कड़क और सॉफ्ट डोह तैयार करना है। अब इसकी बड़ी सी लोई तोड़कर हाथों पर पेड़ा बनाएं।

 

अब इसे पोलपाट के ऊपर रखकर ज्वार की रोटी जितनी मोटी रोटी बेले। अब रोटी तैयार है इसे चाकू से धार लगाकर छोटे-छोटे टुकड़े तैयार कर ले। अब टुकड़े तैयार हो चुके हैं, तलने की तैयारी शुरू करते हैं। (रुई जैसा रसगुल्ला बनाने का तरीका)

 

एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब गैस की आंच मीडियम करें और कुछ टुकड़े तेल में डालकर फ्राय होने दें। जब इस पर हल्का सुनहरी रंग आ जाए तब गैस की आंच धीमी करें और दो-तीन मिनट और तले। अब इसे तेल से बाहर प्लेट में निकाल दे।




ठीक इसी तरह सभी को फ्राई कर ले और प्लेट में निकाल कर ठन्डे होने दे। तैयार हो चुके हैं शंकरपाड़े खाने के लिए, इसे ठंडा होने के बाद डिब्बे में भरकर महीने भर स्टोर कर सकते हैं। (घर पर कुरकुरी जलेबी बनाने का तरीका)

सुझाव

 

तलते समय आंच मीडियम रखें। अगर हाई फ्लेम पर तलते हो तो ऊपर से जल जाएंगे और अंदर से कच्चे रहेंगे।

आप शक्कर के बजाय गुड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर