ज़र्दा बनाने का तरीका – Zarda Banane Ka Tarika

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता, जब मीठे में कोई खास रेसिपी याद नहीं आती तो परेशान हो जाते है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम कोई और नहीं बल्कि ज़र्दा बनाने का तरीका बता रहे हैं।

 

जब भी कोई मेहमान घर आए या हमारा मन करे मीठे चावल खाने का तो जर्दा बना सकते हैं। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है और बनाने में आसान है।

 

जर्दा बनाना कोई मुश्किल काम नहीं, थोड़ा ध्यान दिया तो आसानी से चावल का जर्दा बना सकते हैं। यह भारत की बहुत ही पुरानी रेसिपी है और आज भी इसे चाव के साथ खाया जाता है।

 

इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री बहुत महंगी नहीं। आप चाहे तो इसे बहुत ही साधे तरीके से और कम सामग्री में ज़र्दा रेसिपी बना सकते हैं। खासतौर पर जब कोई मेहमान घर आए तब बनाए।




तो चलिए देर न करते हुए ज़र्दा बनाने का तरीका पता करते हैं। आप स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़े तभी यह कमाल की रेसिपी बनाई जा सकती है और सभी को पसंद आएंगी।

ज़र्दा बनाने का तरीका - Zarda Banane Ka Tarika

हमने घर पर आसानी से ज़र्दा बनाने का तरीका बताया है, इस तरीके से बनाओगे तो सभी को पसंद आएगा. यह बहुत ही बढ़िया रेसिपी है और इसे मीठे चावल भी कहते है.

Type: Sweets

Cuisine: Indian

Keywords: Zarda recipe, Zarda, Mithe chawal, Zarda Pulao,

Calories: 200

Preparation Time: PT10M

Cooking Time: PT20M

Total Time: PT30M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

 

आवश्यक सामग्री

 

बासमती चावल 500 ग्राम
चीनी – 400 ग्राम
इलायची पाउडर १ छोटी चम्मच
लाल फ़ूड कलर थोड़ा सा
देसी घी 2 बड़े चम्मच
काजू 20-25 (कटे हुए)
बादाम 20-25 (कटे हुए)
पिस्ता 15-20 (कटा हुआ)
किशमिश १ कटोरी
खोपरा आधा कटोरी (टुकड़ों में काट लें)
खोया १ कटोरी (मावा)

 

विधि

 

सबसे पहले एक बर्तन में चावल उबालने के लिए 2 लीटर पानी डाले और उबलने रखें। जब पानी में उबाल आने लगे, तब फूड कलर डालकर मिला लें।

अब चावलों को पानी से धोकर इसमें डालें और 100% पकने तक उबालें। जब चावल पूरी तरह पक जाए तब छलनी से पानी को अलग कर दें और चावलों को बाजू में रख दे।

अब बर्तन में घी डाल कर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तब खोपरा, काजू, किशमिश, पिस्ता, बादाम और इलायची पाउडर डालकर 1 मिनट के लिए भूनें।




जब काजू बादाम भून जाए, तब इसमें उबले हुए चावल डालदे और मिक्स कर दे। गैस की आंच मीडियम रखें। चावल मिक्स हो जाने पर चीनी डालकर चम्मच से मिक्स करें। चम्मच से धीरे-धीरे मिक्स करें, वरना चावल टूट सकते हैं।

कुछ देर में चीनी पिघल कर पानी छोड़ने लगेगी, तब खोया मिलाकर मिक्स कर दे और बर्तन को ढक दें। अब ४-५ मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। (रसगुल्ला बनाने की विधि)

तय समय बाद सारा पानी सूख चुका होंगे। अब गैस बंद कर दे, ज़र्दा तैयार है सर्व करने के लिए। इसे परोसे समय काजू-बादाम डालकर सजाए।

सुझाव

 

हमने देसी घी का इस्तेमाल किया है। अगर आप चाहे तो इसे डालडा में भी बना सकते हैं या तेल में भी बना सकते हैं।

हमने इसमें खोया को कच्चा ही डाला है। आप चाहे तो घी में पहले फ्राई कर ले और फिर ज़र्दा में मिलाएं। (खोया का पेड़ा बनाने का तरीका)

अगर काजू, बादाम या पिस्ता कम हो तो आप इसमें खरबूज के बीज भी डाल सकते है। खरबूज के बीज से भी इसका स्वाद अच्छा आता है।

बासमती चावल के अलावा ज़र्दा को अलग-अलग किस्म के चावल से भी बनाया बनाया जाता है। लेकिन बासमती चावल का स्वाद अच्छा आता है।

आप अपने मनचाहे कलर को डाल सकते हैं। जैसे शादियों वाले ज़र्दे में पीला कलर भी डाला जाता है।

आप अपने स्वाद के अनुसार चीनी की मात्रा कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर