बादाम का हलवा बनाने की विधि – Badam Ka Halwa Banane Ki Vidhi

भारत में पारंपरिक तरीके से बहुत सारे हलवे बनाए जाते हैं। उनमें से बादाम का हलवा एक पारंपरिक भारतीय हलवा है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी है। बादाम में प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए सुबह 4-5 बादाम खाना फायदेमंद होता है। यह सलाह घर के बड़े भी देते हैं।

 

आज हम बादाम का हलवा बनाने की विधि बता रहे हैं। इसे सर्दियों के दिनों में हर रोज एक कटोरी सर्व कर सकते हैं। इसे बच्चों से लेकर बड़े तक शौक से खाएंगे। बादाम के हलवे को एक बार बना कर फ्रिज में रखकर कई दिनों तक खा सकते हैं।




इस बादाम का हलवा बनाने का तरीका को पता करने के बाद आप बड़े ही आसानी से घर पर बना पाएंगे। आपको किसी से नहीं पूछना पड़ेगा कि बादाम का हलवा कैसे बनाते हैं ? तो चलिए देर ना करते हुए मशहूर और स्वादिष्ट हलवा बनाना शुरू करते हैं। आप स्टेप बाय स्टेप विधि को फॉलो करें।

 

आवश्यक सामग्री

 

बादाम 100 ग्राम
दूध – 1 कटोरी
चीनी 100 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
देसी घी 3 बड़े चम्मच

 

बादाम का हलवा बनाने की विधि

 

सबसे पहले बादाम को ६-७ घंटे के लिए पानी में भिगो दें। यदि समय कम हो तो पानी को गैस पर गरम करें और गर्म पानी में बादाम डालकर 10-15 मिनट भिगोदे। बादाम भीग चुके हो तब इसका छिलका निकाल दे। छिलका निकालने में 10-15 मिनट का समय लग सकता है।




अब बादाम को मिक्सर जार में डाले और साथ में एक कटोरी दूध डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब एक नॉन स्टिक पैन में एक चम्मच घी डाल कर गरम होने रखें। जब घी पिघल जाए और गरम हो जाए तब बादाम का पेस्ट मिलाकर चम्मच से घुमाते रहे। गैस कि आंच मीडियम ही रखे और दो-तीन मिनट मिलाते हुए पकाएं।

 

अब बादाम वाला पेस्ट का कलर हल्का भूरा हो चुका हूंगा तब इसमें चीनी मिला दे और चीनी मिलाने के बाद चम्मच से मिलाते रहे। थोड़ी देर में चीनी अपना पानी छोड़ देंगी और हलवा चिपचिपा और पतला होने लगेगा तब इलायची पाउडर और एक चम्मच घी डालकर मिलाते रहे। गैस की आंच मीडियम रखें। (लौकी का हलवा कैसे बनाये)

 

अब फिर से एक चम्मच घी डाले और मिलाते हुए पकाएं। जब हलवा गाढ़ा हो जाए और पैन को छोड़ दे तब गैस बंद कर दे। बादाम का हलवा बन चुका है। इसे ठंडा होने के बाद डिब्बे में डाल कर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और जब सर्व करें तब कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता मिला कर सजा सकते हैं। (घी से भरपूर मूंग दाल हलवा ऐसे बनाये)



सुझाव

 

इस हलवे में हमने केसर का इस्तेमाल नहीं किया है। यदि आपके पास केसर उपलब्ध हो तो थोड़ा सा गर्म दूध में केसर के धागे डालकर मिलाएं और चीनी के साथ भूनते समय मिला दे।

हमने इस हलवे में देसी घी का इस्तेमाल किया है। यदि आपके पास देसी घी उपलब्ध ना हो तब आप डालडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन देसी घी से इस हलवे का स्वाद और खुशबू बहुत ही कमाल की आती है। (गाजर का हलवा बनाने का तरीका)

कलर वाला हलवा बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीला कलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस हलवे को बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल करें क्योंकि बादाम का हलवा भूनते समय बर्तन को चिपक जाता है और ज्यादा तेज आंच होने पर तले में जल सकता है। यह भी ध्यान रखें कि चीनी मिलाने के बाद भूनते समय इसके गरम छींटे उड़ सकते हैं। सावधानी से मिलाते हुए पकाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.