Balushahi Recipe In Hindi, Balushahi Banane Ki Vidhi

आप मीठा खाने की शौकीन हैं तो आपने बालूशाही रेसिपी को जरूर खाया होगा।आपने इसे खाया है तो आपको इसका स्वाद पता ही होगा। लेकिन जिन्होंने बालूशाही रेसिपी – Balushahi Recipe नहीं खाई है, हम उन्हें बता रहे हैं कि इसका स्वाद मीठा और खुशबूदार होता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट मिठाई है और भारत में मशहूर है।

 

यहां तक कि यह बालूशाही (Balushahi) महाराष्ट्र राज्य में बहुत फेमस है और होटल में बनते दिखाई देती है। इसमें देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसकी खुशबू सभी को पसंद आती है। यदि आप इसे बनाना चाहते हैं तो हम बालूशाही रेसिपी इन हिंदी में बनाना बता रहे हैं।




आप बस ध्यान से बालूशाही बनाने की विधि को ध्यान से पढ़े। तभी आप इसे होटल जैसी रसीली बालूशाही घर पर बना सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए बनाने में सामग्री कौन सी लगती है? और इसे बनाने की विधि क्या है? पता करते हैं।

 

आवश्यक सामग्री

 

मैदा 200 ग्राम
चीनी 2 कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
देसी घी 1 कटोरी
खाने का सोडा थोड़ा सा

दही १ बड़ा चम्मच
तेल 500 ग्राम तलने के लिए

 

विधि (Balushahi)

 

1). सबसे पहले एक कटोरे में मैदा डाले, फिर इसमें देसी घी, इलायची पाउडर, सोडा, दही डाले और हाथों से अच्छी तरह मिलाते रहे। जब यह अच्छी तरह से मिल चुका हो तब इसमें एक कटोरी पानी डालकर हाथों से मिलाए। पानी डालने पर इसे हल्का कड़क डोह बना लेना है। जब आटे का मिश्रण तैयार हो जाए तब इसे 20-25 मिनट के लिए बाजू में रख दें। (ये है गुलाब जामुन बनाने का आसान तरीका)

2. अब हम इसकी चाशनी तैयार करेंगे, बालूशाही की चाशनी बनाने के लिए 1 गंज में 2 कटोरी चीनी और एक कटोरी पानी डालकर उबालें। जब चीनी पानी में मिल जाए तब चम्मच से चलाते हुए थोड़ी गाड़ी चाशनी तैयार कर ले। चाशनी तैयार होने पर गैस बंद कर दे और ठंडा होने बाजु में रख दे।




3. अब आटे के डोह को एक बार हाथों से फिर से मैश कर ले और इसके बड़े नींबू जितने पेड़ा बना ले। अब एक पढ़ा को हाथों पर गोल घुमा कर पेड़ा तैयार कर ले। फिर बीच में अंगूठे से दबाकर बालूशाही जैसा आकर दे। ठीक इसी तरह सभी पेढ़े से बालूशाही तैयार कर लें।

 

4. अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने रखें। जब तेल हल्का गर्म होने लगे। तब गैस की आंच धीमी करें और बालूशाही को तेल में डालें। अब इसे धीमी आंच पर फ्राय होने दे। इसे पूरी तरह फ्राय होने में 5-7 मिनट का समय लग सकता है। तेल में बुलबुले निकलने लगे तब समझिए बालूशाही ठीक तरह से फ्राई हो रही है। (घर पर रसीली और कुरकुरी जलेबी कैसे बनाये)

 

5. अब जब बालूशाही का कलर बढ़िया आ जाए तब तेल से बाहर निकालें और चाशनी में डुबो दे। 10 मिनट चाशनी में डुबोना है ताकि अच्छी तरह चाशनी अंदर तक मिल जाए। 10 मिनट बाद इसे बाहर निकालें। बालूशाही रेसिपी- Balushahi Recipe सर्व करने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *