तहरी बनाने का तरीका – Tahari Recipe In Hindi – Indian Pakwan

पुलाव या बिरयानी तो आप बहुत खाते होंगे लेकिन कभी मन करता है कि कुछ कम मसाले और स्वादिस्ट तरह के चावल बनाए जाए तो आप तहरी बना सकते हैं। यह रेसिपी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बढ़िया होती है। यदि आपको तहरी बनाने का तरीका पता हो तो बहुत आराम से इसे घर पर बेहद स्वादिष्ट बना सकते हैं।

खास ठंड के मौसम में गरमागरम तहरी रेसिपी खाने का मजा ही कुछ और है। वैसे यह रेसिपी खाने में स्वादिष्ट है ही लेकिन पोस्टिक रेसिपी भी है। इसलिए की तहरी रेसिपी में मसालों के साथ-साथ पोस्टिक हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं, जो आपको सब्जी पसंद हो। सब्जियों से इसका स्वाद दुगना बढ़ जाता है।

खासतौर पर आप तहरी को बनाकर बच्चों के स्कूल टिफिन पर बांध सकती है या कहीं सफर पर बांध कर ले जा सकते हैं। तो चलिए देर न करते हुए तहरी बनाने का तरीका पता करते हैं। आप तहरी रेसिपी इन हिंदी (Tahari recipe in Hindi) को ध्यान से पढ़े तभी कमाल की स्वादिष्ट रेसिपी बना पाएगा।

आवश्यक सामग्री

चावल 500 ग्राम
आलू 2 (कटे हुए)
टमाटर २ (कटे हुए)
प्याज का पेस्ट १ चम्मच
लहसुन अदरक पेस्ट – १ चम्मच।
जीरा १ चम्मच
दालचीनी 2 टुकड़े
तेज़पत्ता 1
स्टारफुल 1
लौंग 8-10
काली मिर्च 15-20
हल्दी पाउडर १ चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर- १ चम्मच
गरम मसाला – १ चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
मटर १ कटोरी
हरी मिर्च – ४
तेल – 2 बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार

तहरी बनाने का तरीका

सबसे पहले कुकर में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने रखे। तेल के गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, स्टारफुल, काली मिर्च और लौंग डालकर चटकने तक भूने। खड़े मसालों के चटकते ही प्याज का पेस्ट डालकर भूरा होने तक भूनें। अब अदरक लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर मिलाते हुए 1 मिनट भूनें।

अब मसाले भून चुके हो तब इसमें टमाटर, आलू और साथ ही स्वाद अनुसार नमक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और धनियां पाउडर डालकर मसालों को मिक्स कर दे। इसे तब तक भूनें जबतक टमाटर सॉफ्ट नहीं हो जाते और तेल किनारों से दिखाई ना दे। जब किनारों से तेल दिखाई दे तब दो गिलास पानी डाले और मिला दें। अब इसमें गरम मसाला, हरा धनिया और मटर डालकर मिला दें। (चिकन बिरयानी कैसे बनाये)

जब पानी में उबाल आने लगे तब चावल को पानी से धोकर इसमें डालें और चम्मच से मिलाकर कुकर का ढक्कन बंद कर दे। अब मीडियम आंच पर २ सीटी आने तक पकाएं। जब २ सिटी आ जाए तब गैस कि आंच धीमी करें और १ सीटी आने का इंतजार करें। तीसरी सीटी आ जाए तब गैस बंद कर दे और कुकर ठंडा होने दें।

तहरी रेसिपी इन हिंदी बनकर तैयार है परोसने के लिए, इसे जब भी परोसे साथ में आम का अचार, पापड़, सलाद रखना ना भूलें। सलाद और पापड़ के साथ खाने से मजा और भी बढ़ जाएगा। (सिंपल पुलाव बनाने का तरीका)

सुझाव

आप इस रेसिपी में अपनी मनपसंद कोई भी सब्जी मिला सकते हैं। जैसे फूल गोभी, मटर, गाजर इन सब्जियों को मिलाने से बहुत बढ़िया स्वाद आता है। यदि आप इसे सब्जियों वाले मौसम में नहीं बना रहे हो तो सब्जियों के बिना भी बना सकते हैं। (इस तरीके से मटन बिरयानी बनाओगे तो सारे घर में खुशबु चलेंगी)

पानी चावल के हिसाब से ही मिलाये वरना चावल में पानी ज्यादा या कम हो जाएगा तो चावल खिले खिले नहीं बनेंगे।

आप इस तहरी रेसिपी में ज्यादा मसाले ना मिलाये। इसका बहुत कम मसालों में बढ़िया स्वाद आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.