गवार की सब्जी मसालेदार ऐसे बनाएं – Gavar Ki Sabji In Hindi

फली वाली सब्जी तो आप बहुत खाते होंगे जैसे चवले की सब्जी इत्यादि। आज हम गवार की सब्जी बनाने की बात कर रहे हैं। यह सब्जी बनाने में भले ही आसान है, लेकिन इसका स्वाद स्वादिष्ट और चटपटा होता है। इस रेसिपी को महाराष्ट्र राज्य में ख़ास बनाया जाता है, लेकिन भारत के कई राज्य (State) में भी इसे पसंद करते हैं।

जब आप बाजार से गवार की फली खरीदने की सोचें तो हमारे बताए गए तरीके से इसे बना सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए इस सब्जी को बनाने के लिए सामग्री और बनाने की विधि पता करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह रेसिपी आपको और आपके परिवार वालों को जरूर पसंद आएँगी।

आवश्यक सामग्री

गवार फली 250 ग्राम (कटी हुई)
अदरक लहसुन पेस्ट 1 चम्मच
1 टमाटर (कटा हुआ)
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
जीरा – 1 छोटा चम्मच
मूंगफली आधा कटोरी (पीसी हुई)
करीपत्ता 8-10
स्वाद अनुसार नमक
तेल -2 बड़े चम्मच

गवार की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले गवार फली को मीडियम काट ले। फिर पानी से धोकर कुकर में उबलने दें ताकि थोड़ी सॉफ्ट हो जाए। जब नरम हो जाए तब इसमें का अतिरिक्त पानी अलग कर दें और उबली हुई गवार फली को अलग प्लेट में निकाल दे।

अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने रखें। तेल गर्म हो चुका हो तब जीरा और कड़ी पत्ता डालकर भूनें। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब इसमें कटे हुए टमाटर और हल्दी, नमक, गरम मसाला, मिर्च पाउडर डालें और मिलाते हुए पकाएं। इसे तब तक पकाना है जब तक टमाटर सॉफ्ट नहीं हो जाते और किनारों से तेल छूटने ना लगे।

किनारों से तेल दिखाई दे तब इसमें उबली हुई फली डालकर मिला दें। अब आधा गिलास पानी और पिसी हुई मूंगफली डालकर चम्मच से मिला दे और पैन को ढककर 5-7 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। 5 मिनट बाद ढक्कन हटाए और देखें कि पानी सूख चुका है और सब्जी के ऊपर तेल दिख रहा है, तब गैस बंद कर दे। (आलू बैंगन की सब्जी यु बनाये)

गवार की सब्जी बनकर बिल्कुल तैयार है परोसने के लिए। इसे 10 मिनट के लिए थोड़ा ठंडा होने दें फिर गरमा गरम रोटी के साथ परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे