मेथी के लड्डू बनाने की बहुत ही खास विधि – Methi Ke Laddu

कहने को तो मेथी के लड्डू एक पारंपरिक मिठाई है, लेकिन इसे भारत में मिठाई कम और आयुर्वेदिक औषधि के रूप में ज्यादा मान्यता दी जाती है। यह एक लड्डू खाने से न केवल शरीर को ताकत मिलती है बल्कि इसे खाने के कई सारे फायदे भी है। यह लड्डू ना केवल सिर्फ प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के लिए फायदेमंद है बल्कि सभी के लिए फायदेमंद है।

इसे सर्दियों के मौसम में खास तौर पर बनाकर खाते हैं। मेथी के लड्डू सर्दियों में शरीर को गर्म रखते हैं और कई सारे रोगों को दूर करते हैं। सुबह खाली पेट एक लड्डू खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और शरीर का तापमान भी गर्म रखता है। वहीं सर्दियों के मौसम में एक लड्डू खाने से शरीर को स्वस्थ रहने में फायदा मिलता है।

हम इसके फायदों के बारे में नहीं बल्कि मेथी के लड्डू बनाने की विधि बता रहे हैं। आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ कर अपने घर पर इस लड्डू को आसानी से बना सकते हैं। मेथी के लड्डू (methi ke laddu) फायदेमंद होने के साथ ही स्वाद में भी अच्छा होता है और बनाने में भी बहुत आसान है। तो चलिए देर न करते हुए इसे बनाने के लिए सामग्री और बनाने का तरीका पता करते हैं।

आवश्यक सामग्री

मेथी दाने 1 कटोरी (150 ग्राम)
गुड़ 100 ग्राम
देसी घी 1 कटोरी
बादाम – 1 कटोरी
काजू 1 कटोरी
पिस्ता आधी कटोरी
नारियल का बूरा आधी कटोरी
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
खाने का गोंद आधा कटोरी

मेथी के लड्डू की विधि

सबसे पहले मेथी को साफ कर लें। अब इस मेथी को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें, पाउडर बन जाए तब छलनी से छान लें और जो मोटे दाने रह जाएंगे, उसे फिर से मिक्सर में पीस लें। अब काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक टुकड़ों में काटकर अलग प्लेट में रख दे।

अब एक कढ़ाई में घी डाल कर गरम करें, घी के गर्म होती ही गोंद को फूलने तक तलना है। जब गोंद फुल जाए तब इसे अलग प्लेट में निकाल दे और हल्का ठंडा होने पर बेलन से दबाकर चुरा कर ले। अब कड़ाही में बचा हुआ घी को मेथी पाउडर पर डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। यदि घी गर्म है तो चम्मच से मिक्स करें।

अब उसी कढ़ाई में गुड़ और थोड़ा सा पानी डालकर चाशनी तैयार करना है। चाशनी को ज्यादा नहीं पकाना है। बस चाशनी को इतना पकाना है की गुड पूरी तरह पिघल जाना चाहिए। चाशनी जब तक तैयार हो रही है तब तक मेथी के मिश्रण में काजू, बादाम, पिस्ता, इलायची पाउडर और नारियल का बूरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

इसके बाद चुरा किया हुआ गोंद को भी मेथी के मिश्रण में डालकर अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर लें। जब गुड़ की चाशनी तैयार हो जाए तब चाशनी को इस मिश्रण पर डाले और चम्मच से मिक्स करते रहे। जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तब हाथों से अच्छी तरह मिक्स कर ले और अपने मनचाहे आकार में हाथों से दबाते हुए लड्डू तैयार करके प्लेट में रख दें। (सेहत के लिए फायदेमंद गोंद के लड्डू ऐसे बनाये)

अब आप इन लड्डू को डिब्बे में रखकर 3 हफ्ते तक खा सकते है। तैयार हो चुके हैं मेथी के लड्डू (methi ke laddu) सर्व करने के लिए। जब तक लड्डू खा रहे हो तब तक परहेज़ के साथ खाए तो ज्यादा फायदा होगा। सुबह लड्डू खाने पर गुनगुना दूध जरूर पीना चाहिए और नींबू, इमली, खटाई जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर