मिर्ची का सालन बनाने की असली विधि – Mirchi Ka Salan In Hindi

मिर्ची का सालन यह हैदराबादी रेसिपी है, लेकिन इसे भारत के कई राज्यों में पसंद किया जाता है और खाया जाता है। हैदराबाद में इस सालन को बिरयानी के ऊपर डाल कर खाया जाता है। ऐसा करने से बिरयानी का स्वाद दुगना हो जाता है। अगर आप तेज़ खाने के शौकीन हैं तो आप को मिर्ची की रेसिपी जरूर पसंद आएगी।

 

तो चलिए देर ना करते हुए हैदराबाद की यह शानदार रेसिपी बनाना सीख लेते हैं। आप ध्यान से इसे पढ़े तभी यह स्वादिष्ट और बढ़िया तरीके से बन पाएगी। इसे बनाना बहुत आसान है। बस सही से सामग्री को भूनना जरूरी है। फिर इसका स्वाद बहुत ही गजब का आता है.



 

आवश्यक सामग्री

 

मिर्ची 10-12 (मोटी वाली)
एक प्याज़ (कटी हुई)
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
नारियल के टुकड़े – 1 कटोरी
फल्ली दाने (Peanuts) 1 कटोरी
तील आधा कटोरी
जीरा 1 बड़ा चम्मच
साबुत धनिया 1 चम्मच
कलौंजी- 1 चम्मच
राई – 1 छोटी चम्मच
तेल -4 बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
इमली का पल्प 1 बड़ा चम्मच
नमक स्वादानुसार

 

मिर्ची का सालन बनाने की विधि

 

  • सबसे पहले मिर्ची को पानी से धोकर बीच में से धार लगा दे। अब गैस पर तवा गरम करें। जब तवा गरम हो जाए तब मिर्च को हलके तेल में कलर बदलने तक फ्राई करें और प्लेट में निकाल दे। अब तिल, खोपरा, फली दाने डालकर हल्का सा भून लें। अब साबुत धनिया, कलौंजी और जीरा को भी हल्का सा भून लें और बाजू में रख दे फिर प्याज को भी लाल कलर आने तक भुने।

 

  • सभी चीजें भून जाए तब मिक्सर जार में भुने हुए सभी चीजें डालें और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने रखें। तेल के गर्म होते ही इसमें जीरा, सरसों (राई) डालकर चटकने तक भूनें। अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट और कड़ी पत्ता डालकर 2 मिनट तक भूनें।

 

  • अब इसमें तैयार किया फली और नारियल वाला पेस्ट मिलाएं। साथ ही हल्दी, मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर तब तक भूनें जबतक कि किनारों से तेल अलग दिखाई ना दे। जब तेल किनारों से दिखाई दे तब इमली का पल्प डालकर मिलादें। (शिमला मिर्च आलू की सब्जी)



  • अब एक गिलास पानी डाले और चम्मच से मिला दे। फिर तली हुई मिर्च डालकर मिला दें और पैन को ढककर ५ 7 मिनट धीमी आंच पर पकने दें। तय समय बाद गैस बंद कर दे मिर्ची का सालन बन चुका है। इसे रोटी, पराठा या बिरयानी के साथ परोस सकते हैं।

 

सुझाव

 

  1. हमें इसे बनाने के लिए मोटी वाली मिर्च का ही इस्तेमाल करना है। मिर्ची को बीच में से धार लगा दे और आप चाहे तो मिर्च के अंदर के बीज निकाल सकते हैं या ना भी निकाले तो भी सालन बढ़िया बनता है।
  2. इस रेसिपी में आप इमली का पल्प मिलाये या फिर इमली को पानी में भिगो दें। फिर इसका पानी मिलाये तो यह सब्जी का स्वाद बढ़िया आता है।
मिर्ची का सालन बनाने की असली विधि - Mirchi Ka Salan In Hindi

मिर्ची का सालन हैदराबादी रेसिपी है, लेकिन भारत के कई राज्यों में पसंद किया जाता है. हैदराबाद में इस सालन को बिरयानी के ऊपर डाल कर खाया जाता है.

Type: Dinner

Cuisine: Hydrabadi

Keywords: hydrabadi mirchi ka salan, mirchi salan

Preparation Time: PT5M

Cooking Time: PT15M

Total Time: PT20M

Recipe Ingredients:

Editor's Rating:
5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *