नारियल के लड्डू – Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi

नारियल के लड्डू यह भारत में शौक से खाई जाने वाली मिठाई है। भारत तो क्या विदेशों से आने वाले नागरिक भी नारियल के लड्डू को बहुत पसंद करते हैं। यदि आपने इस मिठाई को खाया है तो हमें इस मिठाई के स्वाद से परिचय कराने की जरूरत नहीं, आप अच्छी तरह इसके स्वाद से वाकिफ होंगे।

आज हम इस पोस्ट में नारियल के लड्डू बनाने की विधि बता रहे हैं। इस मिठाई को छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी बहुत शौक से खाएंगे। इसे आप वीकेंड के दिन या किसी खास अवसर या त्योहार के मौके पर बना कर खा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं, यह मिठाई रेसिपी इन हिंदी (Nariyal ke laddu recipe in hindi) आपको और आपके घर वालों को जरूर पसंद आएंगी।

नारियल के लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही मजा इसे बनाने में आता है। जब आप नारियल को भून रहे हो तब सारे घर में नारियल की सोंधी खुशबू चलने लगती है। तो चलिए देर किस बात की अभी इसे बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से हमारी इस पोस्ट को पड़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट लड्डू बना पाएंगे।

आवश्यक सामग्री : नारियल के लड्डू

नारियल का बुरादा 200 ग्राम
चीनी 150 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
दूध 1 कप
काजू 12-15 (कटे हुए)
बादाम 12-15 (कटे हुए)
देसी घी 2 बड़े चम्मच

तरीका : नारियल के लड्डू

सबसे पहले एक पैन में देसी घी डाल कर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तब नारियल का बुरादा डालकर मीडिया आंच पर 2-3 मिनट मिलाते हुए भूनें। जब बुरादे का कलर हल्का लाइट आने लगे, तब इसमें एक कप दूध डालें और चम्मच से लगातार चलाते हुए भूनें। कुछ देर में नारियल का बुरादा गीला चिपचिपा होने लगेगा।

अब इसमें चीनी डालकर चम्मच से मिला दें। फिर इसे चम्मच से तब तक चलाते रहें जब तक पूरी तरह चीनी मिश्रण में घुल नहीं जाती। चीनी घुल चुकी हो तब इलायची पाउडर, कटे हुए काजू और बादाम डालकर 2 मिनट मीडियम आंच पर चम्मच से मिलाते हुए भूनना है। (देसी घी घर पर बनाने का तरीका)

अब गैस बंद कर दे और मिश्रण को प्लेट में निकाल दे। 2 मिनट बाद मिश्रण हल्का ठंडा हो चुका होगा, तब थोड़ा सा मिश्रण हाथ पर लेकर उंगलियों में दबाते हुए गोल आकार के लड्डू तैयार करें और नारियल के बुरादे में लपेटे। नारियल के बुरादे में लपेटने से लड्डू दिखने में सुंदर लगेंगे। (मेथी के लड्डू सेहत के लिए वरदान)

सभी मिश्रण से ठीक इसी तरह Nariyal ke laddu – नारियल के लड्डू बनाए और बुरादे में लपेटे। तैयार हो चुके हैं लड्डू सर्व करने के लिए, इसे आप किसी भी समय खा सकते हैं। आप इस लड्डू को डिब्बे में या फ्रिज में रखकर कुछ दिनों तक खा सकते हैं। (मोतीचूर के लड्डू कैसे बनाते है)

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे