आलू की पूरी बनाने की विधि – Aloo Puri Recipe In Hindi

स्नेक्स और तली हुई चीजें खाने के शौकीन लोगों को आलू की पूरी बहुत पसंद आएँगी। यूं तो यह महाराष्ट्र राज्य में खूब पसंद की जाती है लेकिन अब यह भारत के अलग-अलग राज्यों में बनाकर खाई जाती है। इसका स्वाद मसालेदार, चटपटा और नमकीन होता है। यदि आप कुछ नमकीन में झटपट बनाना चाहती है तो इसे जरूर बनाएं।

आलू की पूरी को आप सिर्फ 10-15 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में समय और सामग्री बहुत कम खर्च होती है। Aloo puri recipe in hindi को आप बच्चों के टिफिन पर बांध सकते हैं या सहल, पिकनिक पर आलू पूरी ले जा सकते हैं। हमेशा आप सोचते होंगे कि पिकनिक पर कौन सी रेसिपी ले जाए? तो यह रेसिपी को आप बिना किसी झंझट ले जा सकते हैं।

आलू की पूरी की सामग्री

बड़े साइज के आलू 2
गेहूं का आटा 1 कटोरी
जीरा 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च 2
1 इंच अदरक का टुकड़ा
लहसुन की कलियां 6-7
स्वाद अनुसार नमक
तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)
हरा धनिया की पत्ती थोड़ी सी

विधि

सबसे पहले आलू को धोकर पानी में अच्छी तरह उबालें। जब आलू उबलकर तैयार हो जाए तब छिलका निकाल दे। अब मिक्सर जार में अदरक, लहसुन, जीरा और हरी मिर्च डालकर दरदरा पीसलें. अब इसी मसाले में उबले आलू डाले और एक चम्मच जितना पानी डालकर मिक्सर चला ले। आलू का पेस्ट बारीक और स्मूथ होना चाहिए।

जब यह मिक्सचर तैयार हो जाए तब एक बड़े आकार के कटोरे में निकाले। अब इस मिश्रण में थोड़ा थोड़ा करते हुए गेहूं का आटा मिलाए और टाइट गूंद ले। जब यह सख्त गूंद जाए तब एक चम्मच तेल लगाकर थोड़ा सा और गुंदले। अब इसको 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें ताकि थोड़ा सा आटा फुल सके। (पानी पूरी बनाने का तरीका)

10 मिनट बाद इस आटे की नींबू जितनी लोई तोड़ ले। अब कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने रखें। जब तक तेल गर्म हो रहा है तब तक लोई का हाथों पर पेड़ा बनाएं और पोलपाट बेलन से पूरी तैयार कर ले (आप अपने मनपसंद आकर की छोटी या बड़ी पूरी बेल सकते हैं)। अब गरम तेल में इस पूरी को सावधानी से छोड़े। (आलू के पकोड़े बनाने की विधि)

अब तेल में पूरी फुलने लगेगी, तब कलछी से पूरी के ऊपर गरम तेल डालते जाए ताकि पूरी दोनों तरफ से फूल सके। जब इसका कलर पीला आ जाए तब इसे प्लेट में निकालें। ठीक इसी तरह बाकी बची हुई लोई से आलू की पूरी तैयार कर ले। तैयार होने पर आप इसे खट्टी चटनी या चाय के साथ खा सकते हैं। (फुले फुले भजिये कैसे बनाये)

Leave a Reply

Your email address will not be published.