ऐसे बनाएं बटर चिकन, बढ़ जाएगा स्वाद – Butter Chicken Recipe In Hindi

आप पढ़ रहे हैं बटर चिकन – Butter chicken recipe in hindi. स्वादिष्ट और मसालेदार रेसिपी खाना किसे पसंद नहीं आता, आजकल स्वादिष्ट खाने के शौकीन तरह-तरह की रेसिपी खोजते रहते हैं। आज हम उनके लिए बटर चिकन लेकर आए हैं। यह खाने में तो स्वादिष्ट और मसालेदार है ही लेकिन बनाने का तरीका भी मजेदार है। आप इसे ध्यान से पढ़े तो इसे बनाना बहुत आसान है।

बटर चिकन पंजाबी रेसिपी है। पंजाब में चिकन को बहुत पसंद किया जाता है और चिकन से तरह-तरह की रेसिपी बनाई जाती है। पंजाबी चिकन रेसिपी पूरे भारत देश में मशहूर है। उनमें से एक बटर चिकन भी है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है क्योंकि मक्खन का तड़का इस रेसिपी में चार चांद लगा देता है। यह आपको और आपके परिवार वालों को बहुत पसंद आएंगी।

तो चलिए देर ना करते हुए बटर चिकन बनाने की विधि और सामग्री पता करते हैं। आप ध्यान से पढ़े तभी इसे अपने घर पर आसानी से बटर चिकन रेसिपी बना पाएंगे। इसे एक बार घर के बच्चों में परोसा जाए तो हमेशा बच्चे इसे दोबारा बनाने के लिए कहेंगे।

आवश्यक सामग्री: बटर चिकन

बिना हड्डी वाला चिकन आधा किलो
मक्खन 100 ग्राम
क्रीम 1 कटोरी
1 प्याज़ कटी हुई
2 टमाटर कटे हुए
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
तेल 2 चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

विधि

सबसे पहले चिकन को पानी से धोकर प्याले में डालें। अब इसमें मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब एक पैन में 50 ग्राम मक्खन डालकर गर्म करें। अब इसमें चिकन डाल कर 2-3 मिनट के लिए मक्खन में फ्राई कर ले। जब चिकन फ्राई हो जाए तब इसे प्लेट में निकाल कर अलग रख दें।

अब उसी पैन में थोड़ा सा और मक्खन डालकर गर्म करें। अब इसमें कटी हुई प्याज और अदरक लहसुन पेस्ट डालकर 1 मिनट प्याज़ को भुने। प्याज़ को थोड़ा कच्चा ही रखना है। अब इसमें कटे हुए टमाटर, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर हल्का सा 1 मिनट के लिए भुने। अब गैस बंद कर दे और मसाले को हल्का ठंडा होने बाजू में रख दे। (शादियों वाला चिकन कोरमा ऐसे बनाते है)

2 मिनट बाद मसाला ठंडे हो चूका होगा, तब मसालों को मिक्सर जार में डालकर स्मूथ पेस्ट बना लें। अब पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होते ही तैयार मसालों का पेस्ट डालकर तब तक भूनें जबतक तेल किनारों से दिखाई ना दे। किनारों से तेल आने लगे तब समझिए मसाले अच्छी तरह पक चुके हैं। इसमें फ्राई किया चिकन मिलाएं और एक-दो मिनट पकाएं। (चिकन मसाला बनाने का तरीका)

अब इसमें 1 कटोरी पानी डालकर पैन को ढकदे, फिर 5 मिनट धीमी आंच पर पकने दें। अब पैन को खोलें और क्रीम, हरा धनिया डालकर चम्मच से मिला दे और धीमी आंच पर 2-3 मिनट के लिए पकाए। तय समय बाद गैस बंद कर दे और थोड़ा ठंडा होने दें। (क्रिस्पी चिकन फ्राई बनाने का ये है आसान तरीका)

बटर चिकन बन चुका है। इसे आप रोटी, पराठा या जीरा चावल के साथ परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर