चने की दाल की सब्जी यूं बनाएं – Chane Ki Dal Ki Sabji

हर रोज के भोजन में तो हम दाल खाते ही है लेकिन सिंपल दाल चावल खा खाकर बोर हो जाते हैं। आज हम चने की दाल की सब्जी बनाना बता रहे हैं। यदि आप बताए गए तरीके से बनाओगे तो यकीन मानिए छोटे बच्चे भी इसे शौक से खाएंगे और फिरसे इस सब्जी को बनाने के लिए कहेंगे। चने की दाल खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन बनाने में भी आसान है।

तो चलिए देर न करते हुए चने की दाल Chane ki dal को बनाना शुरू करते हैं। नीचे बताई गई सामग्री और विधि को फॉलो करके आप बहुत ही स्वादिष्ट लजीज और चटपटी चने की दाल बना सकते हैं। इसे बना बना कर आप घर वालों में परोसेंगे तो सभी को शादियों वाली दाल या ढाबा स्टाइल चना दाल का आनंद घर पर ही मिलेगा।

आवश्यक सामग्री

चना दाल 1 कटोरी
1 टमाटर (कटा हुआ)
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट आधा चम्मच
जीरा आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च 2 (कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
सुखी मिर्च 2
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
दालचीनी 1 टुकड़ा
तेज़पत्ता 1
लवंग 4
काली इलायची 1
तेल 2 बड़े चम्मच
हरा धनिया थोडासा
स्वादानुसार नमक

विधि

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को पानी से धोकर कुकर में डालें। अब इसमें दो कटोरी पानी, स्वाद अनुसार नमक, हल्दी डालकर 3 सीटी आने तक उबालें। जब 3 सिटी आ जाए तब कुकर को गैस पर से उतारकर प्रेशर ठंडा होने बाजु में रख दें। अब पैन में तेल डालकर गर्म होने रखें। तेल गर्म हो चुका हो तब जीरा, काली इलायची, तेजपत्ता, दालचीनी और लॉन्ग डालकर चटकने तक भूने।

खड़े मसालों के चटकते ही इस में प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब इसमें हरी मिर्च, सुखी मिर्च, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर डालकर कुछ सेकेंड तक भूनें, फिर कटे हुए टमाटर डालकर तब तक भूनें जबतक कि टमाटर सॉफ्ट नहीं हो जाते और तेल किनारों से दिखाई ना दे। (होटल जैसा दाल फ्राई बनाने का तरीका यहाँ है)

जब तेल किनारों से दिखाई दे तब उबली हुई दाल डालें। अब इसमें आधी कटोरी पानी, थोड़ा सा नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला दें और ४-५ मिनट के लिए मध्यम आंच पर ढक्कन बंद करके पकने दे। तय समय बाद गैस बंद कर दे और दाल को हल्का ठंडा होने बाजू में रखदे।

चने की दाल (Chane ki dal) बन कर तैयार हो चुकी है सर्व करने के लिए। इसे आप रोटी, पराठा या चावल के साथ खा सकते हैं। जब भी खाए साथ में कुरोडी, पापड़ या तली हुई दही मिर्च साथ में रखना ना भूलें। दही मिर्ची से दाल का स्वाद गजब का आता है (दही मिर्च बनाने की ये है आसान विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published.