श्रीखंड बनाने की विधि – Shreekhand Recipe In Hindi

श्रीखंड यह भारत के गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की पसंदीदा रेसिपी है। लेकिन अब तो पूरे भारत में पसंद की जा रही है। वैसे अगर आपने कभी श्रीखंड खाया है तो हमें इसके स्वाद से वाकिफ कराने की जरूरत नहीं, आप अच्छी तरह इसके स्वाद जानते हैं और शायद पसंद भी करते होंगे। आज हम श्रीखंड बनाने की विधि लेकर आए हैं।

श्रीखंड Shreekhand को पहले त्यौहार के मौके पर बनाया जाता था, लेकिन अब इसे खाने के शौकीन किसी भी समय बना कर खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी Shreekhand को किसी भी समय घर पर श्रीखंड बनाना चाहते हैं तो इस विधि को ध्यान से पढ़ें। इसे बनाना बहुत आसान है और अब बहुत कम सामग्री चाहिए जो हमारे घर पर आमतौर पर मौजूद होती है।

श्रीखंड की आवश्यक सामग्री

दही आधा लीटर (खट्टा ना हो)
चीनी पाउडर १ कटोरी
इलायची पाउडर १ छोटी चम्मच
काजू 8-10 (टुकड़ों में काट लें)
बादाम 10 – 12 (टुकड़ों में काट लें)
पिस्ता 10-12 (कटा हुआ)
केसर के धागे 8-10

विधि- How To Make Shreekhand

सबसे पहले छलनी के ऊपर पतला कपड़ा रखें। फिर इस कपड़े पर दही डालें। अब इस कपड़े को इकट्ठा कर ले और कसकर पोटली बना लें। अब इस पोटली को 2 घंटे के लिए टँगाकर रख दे। 2 घंटे बाद पोटली को हाथ से दबा कर बचा हुआ पानी निकाल दे। अब पोटली खोलकर दही को कटोरे में निकालें और इसमें चीनी पाउडर इलायची पाउडर, केसर के धागे डालें।

अब इन चीजों को दही में अच्छी तरह से फेटे। जब यह सभी चीजें और दही अच्छी तरह फेट जाए तब कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर फिर से एक बार फेटे।अब इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि shreekhand ठंडा हो सके। २ घंटे बाद इसे फ्रिज से बाहर निकालें। (घर पर दूध पेड़ा कैसे बनाये)

तैयार हो चुका है श्रीखंड सर्व करने के लिए। इसे कटोरी में निकालें और सजाने के लिए थोड़ा सा कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर सर्व कर सकते हैं। (ऐसे बनाओगे रसमलाई सब पूछेंगे कैसे बनाई)

सुझाव

हमने श्रीखंड बनाने के लिए केसर को दही में मिलाया है। यदि केसर दही में ना मिल रही हो तो आप एक कप गुनगुना दूध लेकर केसर के धागे 5-6 मिनट के लिए डुबो दे। फिर दही को फेटते समय केसर वाला दूध मिला सकते हैं। ऐसा करने से केसर पूरी तरह दूध में मिल जाएँगी और इसकी खुशबू इस रेसिपी में अच्छी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.