सूजी के गुलाब जामुन बनाने की विधि Suji Ke Gulab Jamun

गुलाब जामुन खाना हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन बहुत कम और सस्ती सामग्री में सूजी के गुलाब जामुन बना सकते हैं। यह खाने में बहुत ही गजब और सॉफ्ट होते हैं। जब आपके पास खोए के गुलाब जामुन बनाने जितनी महंगी सामग्री उपलब्ध हो ना हो तो आप बहुत ही कम और सस्ती सामग्री में यह वाले गुलाब जामुन बना सकते हैं।

Suji ke gulab jamun को आपने कभी खाया है तो आप इसके स्वाद से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। यदि नहीं खाया है तो आज हमारे बताए गए तरीके से सूजी के गुलाब जामुन बनाए और अपना अनुभव खुद पाए। इसे बनाना बहुत आसान है और इसे बनाने में समय की बहुत बचत होती है क्योंकि इसे फटाफट बनाकर तैयार किया जा सकता है।

तो चलिए देर ना करते हुए सूजी के गुलाब जामुन बनाना शुरू करते हैं। हमारे किचन में यह सभी सामग्री उपलब्ध होती है जो Suji ke gulab jamun बनाने के लिए सामग्री चाहिए। जब भी छोटे बच्चे गुलाब जामुन खाने की जिद करें या आपका मन Gulab jamun खाने का करे तब इस आसान सी विधि को फॉलो करके आप बड़ी ही आराम से इसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री: सूजी के गुलाब जामुन

बारीक सूजी 100 ग्राम
दूध 200ml
दूध पाउडर 2 बडे चम्मच
इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
चीनी 2 कटोरी
देसी घी 2 बड़े चम्मच
घी/तेल 500 ग्राम (तलने के लिए)
आवश्यकतानुसार पानी

विधि: Suji ke gulab jamun

सबसे पहले बारीक़ सूजी को पैन में डालें और मीडियम आंच पर हल्का सा 1-2 मिनट के लिए सूजी को भुने। सूजी हल्की सी भून जाए तब 200ml दूध मिलाएं और चम्मच से लगातार चलाते हुए सूजी और दूध को पकाए। कुछ ही समय में सूची में बुलबुले आने लगेंगे। गैस की आंच मध्यम ही रखें और सूजी को तब तक पकाएं जब तक कि सूजी दूध को पूरी तरह सोख ना लें।

जब भुरभुरा मिश्रण बन जाए तब इसमें एक बड़ा चम्मच घी डालें और चम्मच से मिश्रण को मिलाते हुए 2 मिनट भूनें। अब इसे गैस पर से उतारकर बाजू में रख दे। मिश्रण तैयार हो चुका है। अब दूसरी पैन या गंज में 2 कटोरी पानी डाले और 1 कटोरी चीनी डालकर मीडियम आंच पर चाशनी तैयार करें। जब चाशनी में बुलबुले आना शुरू हो जाए तब इलायची पाउडर मिला दे।

हमें चाशनी को बहुत ज्यादा गाड़ी नहीं बनाना है। बस उंगलियों पर चाशनी लगे तब एक तार टूटे इतनी गाड़ी होनी चाहिए। जब परफेक्ट चाशनी तैयार हो जाए तब चाशनी को गैस पर से उतारकर बाजू में रख दें। अब सूजी वाला मिश्रण हल्का ठंडा हो चुका है। अब इस मिश्रण में दूध पाउडर डालें और हाथों से अच्छी तरह गुंदे जैसे, आटा गुंदते है। अब तैयार मिश्रण से गुलाब जामुन जितने आकार के लड्डू बनाए, लड्डू बनाते समय थोड़ा सा हाथों पर घी जरूर लगाएं। (काला जामुन बनाने का ये है आसान तरीका तरीका)

सभी लड्डू बन जाए तब कढ़ाई में तेल या घी डाल कर गरम होने रखें। जब तेल गरम हो जाए तब गैस की आंच को मीडियम करें और 5-6 लड्डू को तेल में डाले। अब इसे ब्राउन कलर आने तक फ्राई करना है। जब ब्राउन कलर के जामुन तैयार हो जाए तब प्लेट में निकाल कर बाजू में रख दे। ठीक इसी तरह सभी मिश्रण से जामुन फ्राई कर ले और थोड़ा ठंडा होने प्लेट में रख दे। (खोये के गुलाब जामुन बनाने का तरीका)

जामुन जब हल्के ठंडे हो जाए तब सभी जामुन को चाशनी में डुबो दें और आधा घंटे के लिए प्लेट ढकदे ताकी गुलाब जामुन में चाशनी पूरी तरह मिल जाए। तय समय बाद सूजी के गुलाब जामुन खाने के लिए तैयार है। इसे कटोरी में निकालें और परिवार वालों में शौक से परोसे। (यहाँ है रसगुल्ला बनाने की विधि)

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर