तंदूरी चिकन इस तरीके से बनाएं, बढ़ जाएगा स्वाद – Tandoori Chicken

तंदूरी चिकन को हर कोई जानता है, जिसने इसे खाया है वह तंदूरी चिकन के स्वाद से भलीभांति वाकिफ है, लेकिन जिन्होंने नहीं खाया है वह तंदूरी चिकन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। वैसे तो चिकन की सभी डिशेस स्वाद से भरपूर होती है, लेकिन तंदूरी चिकन की बात ही कुछ और है।

तंदूरी चिकन बनाने के तरीके बहुत सारे हैं। कुछ लोग ओवन में तंदूरी चिकन बनाना जानते हैं तो कुछ लोग कुकर में तंदूरी चिकन बनाते हैं। कुछ लोग माइक्रोवेव में तंदूरी चिकन बनाते हैं तो कुछ लोग बिना ओवन तंदूरी चिकन बनाना चाहते हैं। तंदूरी चिकन बनाने का तरीका बहुत सारे है, आप किसी भी तरीके से बनाए बस स्वाद लाजवाब होना चाहिए।




Tandoori chicken को आप रेस्टोरेंट से मंगवा सकते हैं, लेकिन इससे भी अच्छा है आप तंदूरी चिकन को घर पर बनाना सीखे और परिवार वालों के साथ खाने का मजा ले। खासतौर पर तंदूरी चिकन खाने का मजा सर्दियों के मौसम में आता है, जब आपका सारा परिवार डिनर के लिए बैठे और कड़ाके की ठंड में गरमागरम तंदूरी चिकन खाया जाए।

अगर आप Tandoori chicken recipe in hindi को घर पर बार-बार बनाते हो तो आप तंदूरी चिकन बनाने में माहिर बन जाओगे। तो चलिए देर ना करते हुए तंदूरी चिकन को बनाना शुरू करते हैं। आप तंदूरी चिकन बनाने की विधि को ध्यान से फॉलो करें, तभी इसमें लाजवाब स्वाद आ पाएगा।

आवश्यक सामग्री

चिकन – 500 ग्राम
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर १ चम्मच
दही १ कटोरी
तेल-2 बड़े चम्मच
बटर १ चम्मच
देसी घी १ चम्मच
धनिया पाउडर – १ चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया (सजाने के लिए)
१ प्याज़ कटी हुई
२ नींबू कटे हुए



तंदूरी चिकन: Making Tandoori Chicken

सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह पानी से धो लें और 10 मिनट के लिए बाजू में रख दे ताकि सारा पानी निकल जाए। अब चिकन के पीसेस पर चाकू से धार लगा दे ताकि मसाले अंदर तक चिपक सके।

अब एक बाउल में दही, हल्दी, मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन पेस्ट, नमक, काली मिर्च और धनिया पाउडर डालकर चम्मच से मिला लें। अब इसमें एक चम्मच तेल और चिकन डालकर अच्छी तरह मिला लें और मैरीनेट होने 30 मिनट के लिए बाजू में रख दे। (चिकन फ्राई बनाने का ये है आसान तरीका)



30 मिनट बाद चिकन अच्छी तरह मॅरिनेट हो चुका होगा। अब एक पैन में 1 चम्मच तेल और १ चम्मच बटर डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। अब गर्म पैन में चिकन को सावधानी से जमादे। 2 मिनट तक चिकन को चम्मच से ना हिलाए। 2 मिनट बाद चुमटे से पलटादे और दूसरी तरफ से भी पकनेदे। (लज़ीज़ चिकन मसाला ऐसे बनाते है)

१०-१२ मिनट इसे पकने देना है। इसे बीच-बीच में पलटते रहे ताकि सभी और से चिकन क्रिस्पी हो सके। जब सभी तरफ से चिकन अच्छी तरह पक जाए तब इसे प्लेट में निकाल ले। अब गैस पर एक कोयला को जलाए और कटोरी में रखे। अब जलते कोयले पर १ चम्मच देसी घी डाले और कटोरी को चिकन वाली प्लेट में रख दे। ऊपर से प्लेट ढककर 2 मिनट स्मोक करें ताकि देसी घी की खुशबू चिकन में मिल जाए। (चिकन कोरमा बनाने का तरीका)

तंदूरी चिकन बन कर तैयार है, परोसने के लिए। इसके साथ कटा हुआ धनिया, कटी हुई प्याज और कटा हुआ नींबू डालकर सजाए।




सुझाव :

हमने चिकन को 30 मिनट के लिए मॅरिनेट किया है। आप चाहे तो इसे ३-४ घंटे या ओवर नाइट के लिए भी मैरिनेट कर सकते हैं।

हमने इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से तंदूरी चिकन का कलर सुंदर आता है। यदि आप सादा मिर्च पाउडर डाल रहे हो तो सुंदर कलर लाने के लिए लाल फ़ूड कलर भी मिला सकते हैं।

आप इसमें हरी मिर्च का पेस्ट भी मिला सकते हैं। हरी मिर्च का पेस्ट मिलाने से तंदूरी चिकन का स्वाद भी बढ़ जाएगा और ज्यादा तीखा भी नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर