भुना गोश्त (Bhuna Gosht) इस तरीके से बनाओगे तो सभी शौक से खाएंगे

मटन खाने के शौकीन तरह-तरह की रेसिपी खोजते रहते हैं, उनके लिए भुना गोश्त बहुत ही बढ़िया रेसिपी है। यह रेसिपी को भारत के कई राज्यों में पसंद किया जाता है और रेस्टोरेंट या ढाबों पर आसानी से यह रेसिपी मिल जाती है। यदि आप मजेदार और मसालेदार रेसिपी खाना पसंद करते हैं तो भुना गोश्त जरूर खाए।

आज हम bhuna gosht बनाना बता रहे हैं। आप इस रेसिपी को एक बार परिवार में परोसे परिवार वाले भुना गोश्त को बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। Bhuna gosht स्वाद में लाजवाब और मसालेदार लजीज रेसिपी है। तो चलिए देर ना करते हुए रेसिपी बनाने बनाने का तरीका पता करते हैं।

आवश्यक सामग्री

मटन 500 ग्राम
टमाटर प्यूरी १ कटोरी
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
लहसुन अदरक पेस्ट – 1 चम्मच
तेज़पत्ता -1
दालचीनी-1 टुकड़ा
लवंग 8 -10
कालीमिर्च 12-15
स्टारफुल 1
गरम मसाला 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
तेल 4 बड़े चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
स्वाद अनुसार नमक

बनाने का तरीका

सबसे पहले मटन को पानी से अच्छी तरह धोले, फिर पानी निथरने बाजू में रख दे। अब कुकर में तेल डाल कर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब तेल में दालचीनी, तेजपत्ता, लॉन्ग, काली मिर्च और स्टार फुल डालकर कुछ सेकंड भूनें।

अब इसमें प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए भुने। मसालों का कच्चापण निकल जाए तब टमाटर प्यूरी डालकर मिला दें और साथ ही मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक, गरम मसाला, धनिया पाउडर डालकर मिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक किनारों से तेल दिखाई ना दे। (शादियों वाला कोरमा घर पर इस तरीके से बनाए)

जब किनारों से तेल दिखाई दे तब मटन मिलादे और मसालों में मिलाते हुए एक 2 मिनट के लिए भूनें। अब मटन को गलाने के लिए 1 गिलास पानी डाले और हरा धनिया डालकर चम्मच से मिलादे। अब कुकर का ढक्कन बंद करें और मीडियम आंच पर 2 सिटी आने का इंतजार करें। (मटन कीमा बनाने आसान तरीका)

2 सीट आ जाए तब कुकर को खोल कर देखें। यदि ग्रेवी ज्यादा है तो 10 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। जब ग्रेवी गाड़ी हो जाए और पानी बाकी ना रहे तब गैस बंद कर दे। भुना गोश्त बनकर बिल्कुल तैयार हैं परोसने के लिए, इसे जब भी परोसे साथ में कटी हुई प्याज और नींबू रखना ना भूलें। (गोश्त का सालन कैसे बनाते है)

सुझाव

भुना गोश्त में ग्रेवी नहीं होती है इसलिए पानी उतना ही मिलाए जितना मटन गलने के लिए जरूरी है। जरूरत से ज्यादा पानी मिलाने पर बहुत ज्यादा समय लगेगा ग्रेवी सुखाने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे बनाए सूजी के गुलाब जामुन सर्दियों का मज़ा ले गरमा गरम भजिये बनाकर