Chicken Kabsa Recipe In Hindi – चिकन कबसा सऊदी स्टाइल में ऐसे बनाते हैं

चिकन कबसा का नाम आपने सुना हो या ना सुना हो लेकिन अरब देशों में रहने वाले लोग इसे खूब पसंद करते हैं और शौक से खाते हैं। अरब देश में रह रहे भारत, पाकिस्तान के लोग भी Chicken kabsa को शौक से खाते हैं। आज हम चिकन कबसा को सऊदी स्टाइल में बनाने वाले हैं।

Chicken kabsa recipe in hindi को बनाना बहुत ही आसान है। यदि आप भारत में रहते हैं तो आपको थोड़ा मुश्किल जरूर लगेगा, लेकिन चिकन कबसा को बार-बार बनाओगे तो आप चिकन कबसा रेसिपी बनाने में माहिर हो जाओगे। इस रेसिपी का स्वाद और खुशबू दोनों ही बेहतर होती है।

सऊदी अरब में चिकन कबसा में चिकन के बड़े वाले पीस मिलाते हैं, लेकिन आप भारत या पाकिस्तानी है तो भारत – पाकिस्तान में चिकन के छोटे पीस ही पसंद करते हैं। अब आप चाहे तो चिकन के बड़े पीस करें या छोटे लेकिन, Chicken Kabsa Recipe In Hindi का स्वाद बहुत ही जबरदस्त होना चाहिए। (स्वादिस्ट तहारी रेसिपी हिंदी में)

तो चलिए देर ना करते हुए अल कबसा (Al Kabsa) रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस रेसिपी को पूरा पढ़े तभी आप सऊदी जैसी कबसा रेसिपी घर पर बना सकेंगे। हम उम्मीद करते हैं यह रेसिपी आपको और आपके परिवार वालों को जरूर पसंद आएंगी।

आवश्यक सामग्री

चिकन 750 ग्राम
बासमती चावल 250 ग्राम
अदरक लहसुन का पेस्ट एक चम्मच
2 प्याज़ (कटी हुई)
बटर 1 चम्मच
काजू 15-20
किशमिश 20 -25
केसर एक चुटकी
2 टमाटर (कटे हुए)
टमाटर का पेस्ट एक चम्मच
एक नींबू का रस
हल्दी पाउडर, एक चम्मच
दालचीनी 2 टुकड़े
1 तेज पत्ता
हरी इलायची 4
काली मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 1 चम्मच
तेल 4 चम्मच
नमक स्वादअनुसार

विधि

सबसे पहले चिकन को पानी से धो लें और अलग रख दें। अब चावल को ३ बार पानी से धोकर एक कटोरा पानी में भिगोने बाजू में रख दें। अब एक पकाने वाले बर्तन में ४ चम्मच तेल और १ चम्मच बटर डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तब गैस की आंच मीडियम करें।

अब काजू को तेल डालकर 1 मिनट फ्राई करें और प्लेट में निकाल दे। अब किशमिश को भी २०- 25 सेकंड के लिए फ्राई करें और प्लेट में अलग रख दें। अब इस तेल में तेजपत्ता, दालचीनी और हरी इलायची डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनें।

अब इसमें कटी हुई प्याज डालकर मिलाते हुए भूनें। जब प्याज़ नरम हो जाए तब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2 मिनट मिलाते हुए पकाएं। जब मसाले पक चुके हो और खुशबू आने लगे तब इसमें चिकन डाले साथ में हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, नींबू का रस केसर, कटे हुए टमाटर और टमाटर का पेस्ट डालकर 2 मिनट मिलाते हुए भूनें। (क्रिस्पी चिकन फ्राई बनाने का सबसे आसान तरीका)

अब आधा लीटर पानी डालकर चम्मच से मिला दे और गंज पर ढक्कन ढक दें और मीडियम आंच पर 10 मिनट पकनेदे। 10 मिनट बाद ढक्कन खोले और चिकन के पीसेस को बाहर निकाल दे। अब यह चिकन पीसेस को ओवन में 10 मिनट के लिए पकाए।

गंज में धुले हुए चावल मिला दे (जितना पानी है उस आकार से चावल मिलाए वरना पानी कम या ज्यादा हो सकता है) गंज पर ढक्कन ढककर 10 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। 10 मिनट बाद चिकन बाहर निकालें और गंज पर का ढक्कन खोले। (शाही मटन कोरमा बनाने का शानदार तरीका)

चावल अच्छी तरह पढ़ चुके हैं और ओवन में चिकन भी अच्छी तरह भून चुका है। अब परोसने वाली प्लेट में चावल निकाल ले और ऊपर से चिकन जमा दे। अब फैलाते हुए काजू और किशमिश डालकर सजाए। हैदराबादी चिकन बिरयानी कैसे बनाये

चिकन अल कबसा chicken kabsa recipe in hindi बनकर तैयार है। इसे गाजर, ककड़ी, टमाटर, सलाद के साथ गरमागरम परोसें और परिवार वालों के साथ चिकन कबसा के स्वाद का मजा उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.