गांव में बनने वाली सब्जिया – Indian Village Cooking In Hindi

स्वादिस्ट रेसिपी और सब्जिया तो हम हररोज़ खाते ही है लेकिन यदि आप गांव से तालुक रखते है तो आप कुछ ऐसी सब्जिया और रेसिपी को भूल चुके है जो गांव में बनने वाली सब्जिया है।

आज हम गांव में बनने वाली परंपारिक सब्जिया बताने वाले है जो आपको गांव की याद दिलाएंगी। हम उम्मीद करते है आपको और आपके परिवार वालो को यह रेसिपी जरूर पसंद आएँगी।

तो चलिए देर ना करते हुए Indian village cooking in hindi में पता करते है। आप इसे बनाने का तरीका भी जान सकते है और जो सब्जी आपको पसंद हो उसे घर पर आसानी से बना सकते है।

अंबाडे की भाजी

अंबाडे की भाजी आपने खाई हो या ना खाई हो पर ग्रामीण भागों से तालुक रखने वाले लोग अंबाडे की भाजी को काफी ज्यादा पसंद करते है। इस सब्जी का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है और सर्दियों के मौसम में यह सब्जी आसानी से मार्किट में मिल जाती है। अगर आप इस सब्जी को बना कर खाना चाहते हैं तो अंबाडे की भाजी शहर के मार्केट में भी आपको मिल जाएंगी। (अंबाडे की भाजी बनाने का तरीका)

तुंवर की आमटी

तुंवर दाने की आमटी ग्रामीण इलाके में सर्दियों के मौसम में ज्यादातर बनाकर खाई जाती है, क्योंकि सर्दियों के दिनों में तुवर की फली लगती है। गांव में तुंवर की फल्ली को बाजार से नहीं ख़रीदा जाता बल्कि घर के खेत से ताजी फली लाई जाती है। अब आप भी इस आमटी को बनाकर स्वाद चख सकते है क्योकि शहर में भी तुवर की फली आसानी से मिल जाती है। (तुवर की आमटी बनाने का तरीका)

हेटे के फूल की सब्जी

इस फूल को अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे, हेटे के फूल, हडगा के फूल, अगस्ती फूल, रान फूल। फूल तो आपने बहुत देखे होंगे पर क्या आपको पता है कुछ फूलों से सब्जी भी बनाई जाती है। आज हम हेटे के फूल की सब्जी बनाने की बात कर रहे हैं। यह फूल की सब्जी महाराष्ट्र के गांव में मशहूर है।

आप अगर महाराष्ट्र से बिलोंग करते है तो आपने इसे जरूर खाया होगा और शायद इस रेसिपी को पसंद भी करते होंगे। इस रेसिपी का स्वाद बिलकुल अंडा भुर्जी की तरह ही होता है और बनाने में आसान सब्जी है। (हेते की फूल की सब्जी बनाने का तरीका)

दाल रोडगे

दाल रोडगे को कौन नहीं जानता, शायद आप सोच में पढ़ गए होंगे तो हम बताते है। दाल रोडगे को कुछ जगह पर दाल बाटी कहते है तो कुछ जगह पर दाल रोडगे। इसे बनाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन बन जाने के बाद जो इसे खाने का मज़ा आता है हर कोई खुश हो जाता है। (रोड़गे बनाने का तरीका)

हरा लहसुन गोश्त की सब्जी

हरा लहसुन का इस्तेमाल दाल और कई तरह की सब्जियों में किया जाता है लेकिन हरा लहसुन गोश्त की बात ही कुछ और है। हरा लहसुन को मटन में बनाया जाता है। ख़ास सर्दियों में मौसम में हरा लहसुन बाजार में बिकने आता है और गांव या शहर दोनों जगह में आसानी से मिल जाता है। (हरा लहसुन की सब्जी बनाने का तरीका)

सेव की सब्जी

सेव की सब्जी को ज्यादातर राजस्तान और गुजरात राज्य में पसंद किया जाता है लेकिन, इस रेसिपी का स्वाद अब हर राज्य में चखने को मिलेंगा। अगर आप सब्जी या दाल खा खा कर बोर हो चुके है और कुछ नए तरह की रेसिपी खोज रहे है तो सेव की सब्जी आज ही बनाए। छोटे बच्चे और आपके परिवार वालो को जरूर पसंद आएँगी। (सेव की सब्जी बनाने का तरीका)

मेथी की भाजी गोश्त

मेथी की भाजी को मटन में बनाने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। इस तरीके से भारत के गांव में मेथी की भाजी बनाई जाती है। अगर आप भी इसका लाजवाब स्वाद चखना चाहते है तो मटन में मेथी की भाजी बना सकते है। ये बहुत ही कम मसाले और कम समय में बन कर तैयार हो जाती है। (मेथी की भाजी गोश्त बनाने का तरीका)

उबले हुए बेर

उबले हुए बेर को गांव में जब बरसात होती है तो बनाकर खाया जाता है और गांव की स्कूल के बाहर छोटे बच्चे उबले बेर खरीदना नहीं भूलते। यदि आप सूखे हुए बेर को उबाले और बच्चो को परोसे तो बच्चे बार बार इसे खाने की जिद करेंगे। यदि आपने इसे पहले कभी खाया है तो शायद आपकी बचपन की यदि कुछ समय के लिए ताजा हो जाएंगी। (बेर उबालने की विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published.