करेला फ्राई कैसे करते हैं? Karela Fry Recipe In Hindi – Indian Pakwan

यूं तो बहुत लोग करेले को पसंद नहीं करते लेकिन आज हम करेला फ्राई लेकर आए हैं। जो लोग करेला खाने से हिचकते हैं वह लोग Karela Fry को शौक से खाएंगे। इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं, बस थोड़ा ध्यान से इस रेसिपी को पढ़ लिया तो आसानी से Crispy karela fry बना सकते हैं।

करेला फ्राई बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं। बस कुछ सामग्री चाहिए जो हमारे घर पर मौजूद होती है। इस रेसिपी को आप किसी भी समय बना सकते हैं। वैसे करेला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और कई रोगों से बचाता है।

तो चलिए देर ना करते हुए करेला फ्राई Karela fry को हिंदी में जानते हैं। आप ध्यान से स्टेप बाय स्टेप पढ़े तभी आप अपने घर पर पर्फेक्ट तरीके से क्रिस्पी और स्वादिष्ट करेला फ्राई बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

करेला २५० ग्राम (लंबे आकार वाला)
चावल का आटा २ चम्मच
बेसन १ चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
नींबू का रस
तेल ५०० ग्राम (तलने के लिए)
स्वाद अनुसार नमक

विधि

सबसे पहले करेले को बीच में से काट ले और चाकू या चम्मच से करेले के बीच में से बीज निकाल दें। अब करेले को पतले पतले स्लाइस में काट लें। यदि आप करेले को पतले स्लाइस में काटोगे तो ही crispy karela fry हो पाएगा।

अब इसे पानी से धोकर बाउल में डालें। अब करेले में स्वाद अनुसार नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन पेस्ट, धनिया पाउडर और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें चावल का आटा और बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले। मिक्स हो जाए तब इसे 10 मिनट के लिए बाजू में रख दें। (मसालेदार करेले की सब्जी यु बनाए)

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने रखें। तेल गर्म हो जाए तब गैस की आंच मीडियम करें। अब हाथों से करेले की स्लाइस को एक-एक करके तेल में छोड़ते जाए। 1 मिनट बाद चम्मच से पलट दे और भूरा कलर आने तक करेला फ्राई करें। (कुरकुरी भिंडी फ्राई ऐसे बनाते है)

जब भूरा कलर वाले करेला हो जाए तब प्लेट में निकाल दे। करेला फ्राई (Karela fry) बनकर तैयार है परोसने के लिए, इसे आप कोई खट्टी वाली चटनी या फिर बिना किसी चटनी के खा सकते हैं। इसका स्वाद गजब का आता है। (क्रिस्पी चिकन फ्राई कैसे बनाये)

सुझाव

हमने इसके खट्टे साथ के लिए एक नींबू का रस मिलाया है। अगर आप चाहे तो अमचूर वाला पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

करेले के स्लाइस को तेल में छोड़ते समय सावधानी से डाले। तेल गर्म है हाथों पर गर्म तेल के छींटे उड़ सकते हैं। (फिश फ्राई बनाने का ये है आसान तरीका)

चावल का आटा मिलाने से स्लाइस क्रिस्पी बनेंगे। यदि आप ना मिलाना चाहे तो कोई और आटा जैसे मक्के का आटा भी मिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.