मशरूम की सब्जी बनाने का तरीका – Mushroom Ki Sabji Banane Ki Vidhi

भारतीय सब्जियां और रेसिपी तो आप हर रोज खाते ही है और पसंद भी करते हैं। आज आप इस पोस्ट में मशरूम की सब्जी बनाने के बारे में जानेंगे। मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन खाने में भी इसका कोई जवाब नहीं। अगर आपने पहले कभी मशरूम की सब्जी खाई है तो आप इसके स्वाद से भलीभांति वाकिफ होंगे।

आज हम मशरूम की सब्जी बनाने की विधि बता रहे हैं। आप ध्यान से इस तरीके को पड़े तभी आप घर पर स्वादिष्ट मशरूम की सब्जी बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और बहुत कम मसालों में बन कर सब्जी तैयार हो जाती है। सर्दियों के दिनों में सब्जी मार्केट में मशरूम आसानी से मिल जाता है।

तो चलिए देर ना करते हुए Mushroom ki sabji banane ki vidhi पता करते हैं। इस रेसिपी को परिवार वालों में परोसे तो छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी उंगलिया चाट पोछकर खाएंगे। नीचे दी गई सामग्री और तरीके को स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ें।

आवश्यक सामग्री

मशरूम 250 ग्राम
अदरक लहसुन का पेस्ट १ चम्मच
टमाटर प्यूरी 1 कप
हरी मिर्च – 2 कटी हुई
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
जीरा- 1 छोटा चम्मच
तेजपत्ता 1
हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला – १ चम्मच
हरा धनिया थोड़ा सा
तेल 2 बडे चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

तरीका

मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को साफ करके १ कटोरी गुनगुना गर्म पानी में डालें और कुछ देर छोड़ दे। अब मशरुम को स्लाइस में काट लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने दे, जब तेल गरम हो जाए तब तेल में जीरा, तेजपत्ता और कटी हुई हरी मिर्च डालकर चटकने तक भूनें।

अब इसमें प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट के लिए भूनें, फिर अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर इसे भी चम्मच से मिलाते हुए 1 मिनट भूनें। मसालों से खुशबू आने लगे तब टमाटर प्यूरी डालकर मिला दें। अब इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक तेल किनारों से दिखाई ना दे। (स्वाद से भरपूर आलू पनीर की सब्जी)

तेल किनारों पर आ जाए तब समझिए मसाले अच्छी तरह पक चुके है। अब इसमें मशरूम डालकर 1 मिनट मिलाते हुए पकाएं। अब ग्रेवी के लिए १ गिलास पानी डाले और साथ में गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला दें। अब मीडियम आंच पर 4-5 मिनट पकनेदे। (पनीर मसाला बनाने का तरीका)

तय समय बाद गैस बंद कर दें, मशरुम कि सब्जी बनकर तैयार है परोसने के लिए। इसे रोटी, पराठा या चावल के साथ परिवार वालों में गरमागरम परोसें। (झटपट बनाए आलू बैगन की सब्जी)

सुझाव

हमने इस रेसिपी में बहुत कम मसाले और कम सामग्री मिलाई है। आप चाहे तो अपने मनपसंद मसाले और सब्जी मिला सकते हैं जैसे, दालचीनी, स्टार फूल, शिमला मिर्च इत्यादि।

मशरूम की सब्जी में हमने अपने पसंद अनुसार पानी मिलाया है। मसालों में मशरूम डालने के बाद पानी उतना ही मिलाए जितनी इस सब्जी में आप ग्रेवी चाहते हैं।

यदि आपके पास मसाले उपलब्ध ना हो तो आप यहाँ से खरीद सकते है Buy Online Spices at Minimun Prize BUY NOW

Affiliate link
आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे