कश्मीरी दम आलू रेसिपी – Kashmiri Dum Aloo Recipe in Hindi

कश्मीरी दम आलू यह बहुत ही स्वादिष्ट और फेमस रेसिपी है। इसे बनाना बहुत आसान है और कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। इस रेसिपी को भारत के कुछ राज्यों में खूब पसंद किया जाता है और और रेस्टोरेंट या ढाबों पर आसानी से मिल जाती है।

अगर आप कम मसालों में बढ़िया रेसिपी बनाना चाहती है तो kashmiri dum aloo को बना सकती हैं। इसे बनाना इतना आसान है कि बिगिनर भी बना सकता है।

आवश्यक सामग्री

आलू ५-६
दही १ कप
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – १ चम्मच
हल्दी पाउडर- १ छोटी चम्मच
दालचीनी-१ टुकड़ा
लवंग – ५-६
इलायची -2
जीरा – १ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – १ चम्मच
गरम मसाला -१ चम्मच
अदरक का पाउडर १ चम्मच
लहसुन का पाउडर -१ चम्मच
तेल-५०० ग्राम
हरा धनिया थोड़ा सा
नमक स्वादानुसार

तरीका

सबसे पहले साबुत आलू को पानी में उबालें। जब आलू अच्छी तरह उबल जाए तब छिलका निकाल दे और कांटे के चम्मच से छेद कर दे। अब एक कटोरे में दही डाले फिर इसमें धनिया पाउडर, लहसुन का पाउडर और अदरक वाला पाउडर डालकर मिला दें।

अब एक पैन में ५०० ग्राम तलने के लिए तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होते ही आलू डालकर फ्राई करें। चम्मच से पलटते हुए आलू फ्राई करना है। आलू को तब तक फ्राई करें जब तक आलू क्रिस्पी और सुनहरा कलर का नहीं हो जाता। जब आलू क्रिस्पी और सुनहरा हो जाए तब आलू को प्लेट में निकाल कर अलग रख दें।

अब एक पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होते ही जीरा, इलायची, दालचीनी और लॉन्ग डालकर १०-२० सेकंड भूनें। अब हल्दी और मिर्च पाउडर डालकर १० सेकंड तक भूनें। अब ग्रेवी के लिए १ गिलास पानी मिलाएं। पानी मिलाते ही दही वाला पेस्ट डाल दें और मिला दे। (आलू का भरता कैसे बनाए)

अब चम्मच से मिलाते हुए ४-५ मिनट पकाना है। अब आलू डाल दें और साथ में नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिला दें। अब पैन का ढक्कन बंद करके 5 मिनट मीडियम आंच पर पकाएं। तय समय बाद गैस बंद कर दे। कश्मीरी दम आलू तैयार है परोसने के लिए। (आलू की पूरी बनाने की विधि)

Leave a Reply

Your email address will not be published.