मटर मशरूम बनाए ऐसे कि सब खाते रहे जाए – Matar Mushroom Recipe in Hindi

मटर मशरूम यह बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक रेसिपी है, जो बनाने में भी बहुत आसान है और झटपट बन कर तैयार हो जाती है। अगर आप भी मशरूम की लजीज रेसिपी खोज रहे हैं तो आज ही मटर मशरूम रेसिपी बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट का समय लग सकता है।

आज हम मटर मशरूम (Matar mushroom recipe in hindi) में बनाने जा रहे हैं, जो खाने में तो आपको इस रेसिपी का स्वाद अच्छा लगेगा ही, लेकिन परिवार के सभी सदस्यों को यह रेसिपी जरूर पसंद आएगी। सर्दियों के दिन चल रहे हैं और इन दिनों सब्जी बाजार में मशरूम आसानी से मिल जाता है। तो देर किस बात की आज ही बना कर स्वाद चखे।

तो चलिए देर ना करते हुए मटर मशरूम की रेसिपी बनाने का तरीका पता करते हैं। आप ध्यान से इसे बनाने के तरीके को पड़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट, जैसा होटल में बनता है ठीक उसी तरह अपने घर पर बना पाएंगे।

आवश्यक सामग्री

मशरूम 250 ग्राम
ताजे मटर – १ कटोरी
प्याज का पेस्ट १ चम्मच
लहसुन अदरक का पेस्ट १ चम्मच
टमाटर प्यूरी -१ कप
जीरा १ छोटी चम्मच
दालचीनी २ टुकड़े
लॉन्ग ८-१०
काली मिर्च 12-15
हरी इलायची- 4
स्टार फूल १
तेल -2 बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर – १ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- १ चम्मच
गरम मसाला -१ चम्मच
धनिया पाउडर १ चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया १ कप

तरीका

मटर मशरूम बनाने के लिए सबसे पहले गर्म गुनगुने पानी में मशरूम को धोले, फिर अपने मनचाहे टुकड़ों में मशरुम को काट लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने रखें। गरम तेल में जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, हरी इलायची और स्टारफुल डालकर कुछ सेकंड के लिए भुने।

अब प्याज का पेस्ट डालकर 1 मिनट मीडियम आंच पर भूनें। अब लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर 1 मिनट भुने। एक मिनट बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालकर मिला दें। अब हल्दी, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। (मशरूम की सब्जी बनाने का तरीका)

कुछ ही समय में मसाले अच्छी तरह पक चुके होंगे और किनारों से तेल दिखाई देगा, तब इसमें मटर और मशरूम डालकर मिला दें और मध्यम आंच पर १-२ मिनट मसालों में मिलाते हुए पकाएं। अब आधा गिलास पानी और हरा धनिया डालकर चम्मच से मिलादे। (स्वाद से भरपूर मशरूम मसाला बनाने का तरीका)

अब पैन का ढक्कन ढक कर 5 मिनट धीमी आंच पर पकने दें। बीच-बीच में सब्जी को मिलाते रहे। तय समय बाद गैस बंद कर दें, मटर मशरूम रेसिपी बनकर तैयार है और परोसने के लिए। इसे रोटी, पराठा या नान के साथ गरमागरम परिवार में परोसे और स्वाद का लुफ्त उठाएं। (होटल जैसा मटर पनीर घर पर कैसे बनाये)

सुझाव

इस रेसिपी में ग्रेवी नहीं होती है, इसलिए हमने पानी उतना ही मिलाया है जितना मशरूम को गलने के लिए आवश्यक है। आप भी पानी ज्यादा ना मिलाए वरना पानी सुखाने में काफी ज्यादा समय लग सकता है।

हमने मटर मशरूम को बहुत ही सिंपल तरीके से बनाया है। आप चाहे तो इस रेसिपी में काजू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। काजू के इस्तेमाल से स्वाद भी बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.