ये है पनीर टिक्का बनाने की विधि|Paneer Tikka Recipe in Hindi

पनीर टिक्का पंजाब राज्य की मशहूर रेसिपी है। इसे भारत के कई सारे राज्यों में खूब पसंद किया जाता है और शौक से खाया जाता है। पंजाब राज्य में पनीर टिक्का इतना मशहूर है कि कहीं भी चले जाओ जैसे होटल, रेस्टोरेंट इत्यादि हर जगह मिल जाता है।

आज हम paneer tikka recipe in hindi में बनाने वाले हैं। अगर आप कम समय में स्वादिष्ट खाना बनाना चाहते हैं तो पनीर टिक्का रेसिपी को बना सकते हैं। आज हम पनीर टिक्का को तवे पर बनाने वाले हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और सिर्फ कुछ ही सामग्री में जो हमारे किचन में आसानी से मौजूद होती है।

पनीर टिक्का की सामग्री

पनीर 300 ग्राम (चौकोन टुकड़े)
गाढ़ा दही 1 कप
बेसन 1 चम्मच
हरी शिमला मिर्च 1
लाल शिमला मिर्च 1
1 प्याज़ (चौकोन टुकड़ों में काट लें)
आधा नींबू का रस
हल्दी पाउडर 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर १ चम्मच
जीरा पाउडर १ चम्मच
गरम मसाला १ चम्मच
तेल १ चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

विधि

सबसे पहले हरी और लाल शिमला मिर्च को चौकोन टुकड़ों में काट लें। आप प्याज़ को चौकोन टुकड़ों में काट लें। अब एक कटोरे में दही, हल्दी, मिर्च पाउडर, बेसन, धनिया पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर, नींबू का रस और नमक डालकर चम्मच से घोल बना लें।

अब इस घोल में प्याज, पनीर के टुकड़े, हरी और लाल शिमला मिर्च डालकर घोल में अच्छी तरह मिक्स कर लें ताकि पनीर और शिमला मिर्च पर मिश्रण अच्छी तरह चिपक जाए। अब इसे आधे घंटे के लिए मैरिनेट होने बाजू में रख दें। (मटर पनीर बनाने की विधि)

अब एक पैन पर एक चम्मच तेल डालकर गिला कर ले। अब मीडियम आंच पर गर्म होने दे। अब एक लकड़ी की सीख में पनीर का टुकड़ा लगाए फिर शिमला मिर्च और प्याज, ठीक इसी तरह सभी चीजों को सीख में डाल दे। अब इसे गर्म पैन पर रख दें। (पनीर बिरयानी बनाने का तरीका)

अब 1 मिनट एक और से सेखे फिर दूसरी ओर से पलट दे और 1 मिनट सेके। चारों ओर से पनीर को फ्राई करना है। जब भूरा कलर का पनीर हो जाए तब गैस बंद कर दे और पनीर को प्लेट में निकाल दे।

पनीर टिक्का paneer tikka बनकर तैयार है परोसने के लिए। परोसते समय कटी हुई प्याज और नींबू जरूर रखें। साथ ही पुदीना चटनी को भी रख सकते हैं। (पुदीना चटनी बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आसान है पिज़्ज़ा बनाना अपनाए यह तरीका बेसन की बर्फी ऐसे बनाओ हर कोई पसंद करेगा चौपाटी जैसी नमकीन चना चाट घर पर बना सकते है नाश्ते में बनाए आलू पोहा ऐसी मटर पनीर की सब्जी की सब शौक से खाएंगे