अफ़गानी चिकन ऐसे बनाएं – Afghani Chicken Recipe In Hindi

अफ़गानी चिकन का नाम आपने सुना हो या ना सुना हो लेकिन जिन लोगों को चिकन रेसिपी पसंद है वह अफ़गानी चिकन को जरूर जानते होंगे। जैसे नाम से ही पता चलता है कि यह रेसिपी अफगानिस्तान की है और भारत में इसे अपने तरीके से बनाना शुरू किया है।

अफ़गानी चिकन का स्वाद, स्पाइसी और चटपटा होता है। इसे बनाने में बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती और बहुत ही आसानी से इसे बनाया जा सकता है। यदि इस रेसिपी को ध्यान से पढ़े तो बिगिनर भी कम समय में बढ़िया अफगानी चिकन रेसिपी को बना लेगा। तो चलिए देर ना करते हुए बनाने का तरीका पता करते हैं।

आवश्यक सामग्री

चिकन 500 ग्राम
मलाई 1 कप
दही 1 कप
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
प्याज का पेस्ट 1 चम्मच
1 नींबू का रस
हरी मिर्च का थेसा 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
तेल 4 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

बनाने का तरीका

अफगानी चिकन बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को पानी से धोकर साफ कर ले। अब चिकन को कटोरे में डाले फिर इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नींबू का रस, प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का ठेचा, दही और मलाई डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब एक पैन में तेल डालकर हाय फ्लेम पर खूब गर्म होने दे। जब तेल गरम हो जाए तब सिर्फ चिकन के सभी पीसेस को उठाकर तेल में डाल दें और बचे हुए मलाई के मिश्रण को बाजू में रख दे (ग्रेवी के लिए इस्तेमाल करेंगे). पीसेस तेल में डालने पर 2 मिनट फ्राई होने दे। (चिकन दम बिरयानी कैसे बनाये)

2 मिनट बाद चम्मच या चुमटे से पकड़ कर दूसरी ओर से पलट दे और फ्राई होने दें। जब चिकन के पीसेस पर दोनों ओर से लाल रंग के दाग आ जाए तब मलाइ का बचा हुआ मिश्रण डाल दे। अब से मिला दे।

अब पैन ढक्कन बंद कर दे और मध्यम आंच पर 10 मिनट पकाएं। 10 मिनट बाद ढक्कन खोल कर देखें, ग्रेवी गाड़ी हो चुकी है और चिकन अच्छी तरह नरम हो चुका है। अब कटोरी में जलता हुआ कोयला और एक चम्मच घी डालकर स्मोक कर दे। अब इसे परोसने वाली प्लेट में निकले और कटा हुआ नींबू, प्याज और हरा धनिया डालकर सजाए। (चिकन कोरमा बनाने का आसान तरीका)

Afghani chicken recipe in hindi बनकर तैयार है परोसने के लिए। परिवार वालों में गरमा गरम रोटी या पराठा के साथ परोस सकते हैं। (मुग़लई चिकन बनाने का परफेक्ट तरीका)

सुझाव

दही को एक बार मिक्सर जार में डालकर घुमा ले ताकि दही में कोई चक्का या गाठ बाकी ना रहे और स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए। आप इस रेसिपी में काजू वाला पेस्ट भी मिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.