पनीर पराठा बनाने की विधि – Paneer Paratha Recipe in Hindi

पराठा खाने के शौकीन लोग हर रोज नाश्ते में पराठा खाना पसंद करते हैं, उन लोगों के लिए हम पनीर पराठा लेकर आए हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही, लेकिन पोस्टिक पराठा भी है। पनीर पराठा को छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी मना नहीं करेंगे।

पनीर के पराठे स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में भी आसान है। इस पराठे को आप सिर्फ 10 मिनट के अंदर तैयार करके परोस सकते है। तो चलिए देर ना करते हुए paneer paratha recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप इस पनीर पराठे को छोटे बच्चों के स्कूल टिफिन या ऑफिस लंच बॉक्स के लिए भी तैयार कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

पनीर 100 ग्राम (कद्दूकस कर लें)
1 इंच अदरक का टुकड़ा
लहसुन की 4 कली
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
गेहूं का आटा 1 कटोरी
जीरा 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
तेल -2 बड़े चम्मच
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

बनाने की विधि

पनीर के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले बड़े आकार वाले कटोरे में गेहूं का आटा में नमक डालकर स्मूथ गुंदले, जैसे रोटी बनाने के लिए आटा गुंदते हैं ठीक उसी तरह इसे स्मूथ गुंदना है। जब आटा गूंद कर तैयार हो जाए तब इसे बाजू में रख दें।

अब एक कटोरे में कद्दूकस किया हुआ पनीर डाले और साथ में अदरक और लहसुन को भी कद्दूकस करके डाल दें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, जीरा, धनिया पाउडर, गरम मसाला, स्वादानुसार नमक, मिर्च पाउडर और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह सभी मसालों को मिक्स कर दे।

अब आटे की बड़े नींबू जितनी लोई तोड़कर मध्यम आकार की रोटी जैसी बेले। अब रोटी पर एक बड़ा चम्मच पनीर का मिश्रण फैला दें और दूसरी रोटी से कवर कर दे। अब बेलन की मदद से हल्के हाथ से बेले ताकि मसाला रोटी के अंदर सेट हो जाए। (गोभी के पराठे बनाने का आसान तरीका)

अब मध्यम आंच पर तवा गर्म करें, गर्म तवे पर पराठा डाले और दोनों ओर से तेल लगा कर सेके। जब पराठे के ऊपर हल्के सुनहरी रंग के दाग आ जाए तब पराठे को प्लेट में रखे। ठीक इसी तरह बचे हुए सभी मिश्रण से पनीर पराठे तैयार कर ले और गरमा-गरम बच्चों में या परिवार में नाश्ते में परोसे।

पनीर पराठा बनकर तैयार है। इसे सलाद या चटनी के साथ परोस सकते हैं। थोड़ा ठंडा होने पर पराठे को स्कूल टिफिन या लंच बॉक्स पर बांध सकती है। (ये है बच्चों के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक पराठे)

सुझाव

पनीर पराठा में पनीर को अच्छी तरह कद्दूकस करना है ताकि पराठा बेलते समय फटे नहीं। आप चाहे तो इस पराठे में सब्जी जैसे गाजर, शिमला मिर्च आदि को बारीक काटकर मिश्रण में डाल सकती है। खट्टे स्वाद के लिए आमचूर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.