मिनटों में बनाएं चिकन मंचूरियन – Chicken Manchurian Recipe In Hindi

चिकन मंचूरियन लाखों लोगों की पसंद की रेसिपी है। इसे भारत और दुनिया के अलग-अलग राज्यों में खूब पसंद किया जाता है क्योंकि खाने में बेहद स्वादिष्ट और चटपटे स्वाद वाली यह रेसिपी होने से लाखों लोग इसे खास मौके पर खाना पसंद करते हैं।

आज हम यहां चिकन मंचूरियन बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं। इसे बनाने में नाही ज्यादा सामग्री की जरूरत है और नाही ज्यादा समय की। तो आपको जब भी चिकन मंचूरियन रेसिपी खाने का मन करे तब आसानी से घर पर बनाकर परोसे। तो चलिए देर न करते हुए Chicken manchurian recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री

बिना हड्डी का चिकन 350 ग्राम (टुकड़ों में काट लें)
शिमला मिर्च 1 (कटी हुई)
गाजर 1 (स्लाइसेस में कटी हुई)
एक प्याज़ (परत में कटी हुई)
1 इंच अदरक (बारीक कटी हुई)
लहसुन की कली 4-5 (बारीक काट लें)
2 अंडे
कॉर्न फ्लोर 2 चम्मच
मैदा 1 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च 2 (बारीक काट लें)
काली मिर्च पाउडर 2 छोटी चम्मच
सोया सॉस 1 चम्मच
रेड चिली सॉस 1 बड़ा चम्मच
तेल – 500 ग्राम
हरा धनिया थोड़ा सा
हरी प्याज थोड़ी सी
स्वादानुसार नमक

तरीका

चिकन मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले बोनलेस चिकन को पानी से धोकर कटोरे में डालें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्नफ्लोर, मैदा, 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और 2 अंडे फोड़ कर डाले और अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर दे।

अब एक पैन या कड़ाही में तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब चिकन के एक-एक पीस उठाकर तेल में डालें और 2 मिनट सुनहरा कलर आने तक फ्राई करें। जब चिकन का रंग सुनहरा हो जाए तब कलछी से बाहर निकाल दें और प्लेट में रख दें।

अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालें और गर्म करें। तेल के गर्म होते ही इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और लहसुन डालकर आधा मिनट के लिए भुने. गैस कि आंच मध्यम ही रखें और अब प्याज, गाजर और शिमला मिर्च डालकर 1 मिनट भूनें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच कॉर्नफ्लोर, नमक, सोया सॉस और रेड चिली सॉस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। (चिकन फ्राई बनाने का तरीका)

जब बुलबुले आने शुरू हो जाए तब चिकन को डालकर मिलाएं और 2 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं। अब गैस बंद कर दें और इसे प्लेट में निकालें। अब कटा हुआ हरा धनिया और हरी प्याज डालकर गार्निश करें। चिकन मंचूरियन तैयार है परोसने के लिए. इसे लंच या डिनर में मजे से परिवार वालों के साथ खाए. (वेज मंचूरियन बनाने का तरीका)

सुझाव

चिकन मंचूरियन में प्याज को परत में कांटे और शिमला मिर्च काटते समय बीज निकाल दे। गाजर को भी पतली स्लाइस में काटना है और गाजर ना हो तो ना डालें। हमने इसे ड्राई बनाया है अगर आप को ग्रेवी चाहिए तो तड़का भूनते समय पानी मिला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *