चिकन टिक्का मसाला मिनटों में करे तैयार – Chicken Tikka Recipe In Hindi

चिकन से बहुत सारी रेसिपी बनाई जाती है। आज हम चिकन टिक्का मसाला बनाने जा रहे हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने से दुनियाभर में फेमस रेसिपी है और इसे बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकता है। भारत के कोने कोने में यह रेसिपी बनाई और खाई जाती है। खासतौर पर दिल्ली और पंजाब राज्य में इस के शौकीन लोग बहुत मिल जाएंगे। आज आप भी इसे घर पर बनाकर स्वाद चखे।

अगर आपने कभी चिकन की रेसिपी घर पर बनाई है तो आप चिकन टिक्का मसाला को बहुत ही आसानी से बना पाएंगी। Chicken tikka masala को फ्रेश क्रीम और बोनलेस चिकन से बनाया जाता है। इसकी वजह से इसका स्वाद जबरदस्त आता है और रेस्टोरेंट वाले भी इसे अपने मेनू में जोड़ते हैं। तो देर किस बात की चलिए Chicken tikka recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री

चिकन 350 ग्राम
फ्रेश क्रीम 100 ग्राम
1 प्याज़ (कटी हुई)
टमाटर प्यूरी 1 कप
लहसुन अदरक का पेस्ट 1 बड़ा चम्मच
जीरा 1 छोटी चम्मच
तेज़पत्ता 1
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला 1 चम्मच
दही 1 कटोरी
एक नींबू का रस
तेल 150 ग्राम
स्वादानुसार नमक

विधि

सबसे पहले चिकन को पानी से धोकर निचोड़े और कटोरे में डालें। अब चिकन में दही, नींबू का रस, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छी तरह हाथों से मिक्स कर ले और बाजू में रख दें।

अब एक नॉन स्टिक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें। गरम तेल में चिकन के पीसेस को जमा दे और 1 मिनट मीडियम आंच पर भूनें। अब दूसरी ओर से पलटदे और दूसरी तरफ से भी 1 मिनट भूनें। जब लगे की चिकन अच्छी तरह भून चुका है तब इसे प्लेट में निकाल दे। (चिकन कोरमा कैसे बनाये)

अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तब जीरा और तेज पत्ता डालकर चटकने तक भूनें। अब कटी हुई प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट मिलाते हुए पकाएं। अब टमाटर प्यूरी डालकर मिला दें फिर मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर तब तक पकाएं जब तक किनारों से तेल दिखाई ना दे।

किनारों से तेल दिखाई दे तब ग्रेवी के लिए एक गिलास पानी डाल कर चम्मच से मिलादे। जब ग्रेवी में बुलबुले आना शुरू हो जाए तब चिकन, क्रीम और गरम मसाला डालकर चम्मच से मिलादे और पैन का ढक्कन बंद करके 5 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। (चिकन दम बिरयानी बनाने का सबसे आसान तरीका)

अब गैस बंद कर दे चिकन टिक्का मसाला बन चुका है। इसे रोटी, पराठा या जीरा चावल के साथ गरमा गरम परिवार वालों में परोसे। (लाजवाब चिकन मसाला बनाने का तरीका)

सुझाव

चिकन टिक्का मसाला में ज्यादा ग्रेवी नहीं होती है इसलिए पानी जरूरत से ज्यादा ना मिलाये। चिकन को हमने तेल में बनाया है अगर आप ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो चिकन को मक्खन में भी भून सकते हैं। नॉन स्टिक पैन में मसाला चिपकता नहीं है इसलिए आप इस रेसिपी को बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Best Non Stick Pan for Frying and Cooking at Minimum Prize BUY NOW

Affiliate link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *