मछली के पकौड़े ऐसे बनाएं – Fish Pakora Recipe In Hindi

मछली से तरह-तरह की रेसिपी बनाई जाती है। आज हम मछली के पकौड़े बनाने का तरीका बता रहे हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट है ही, लेकिन इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। यदि आपने पहले कभी इस पकोड़े को खाया है तो आप इसके स्वाद से भलीभांति वाकिफ होंगे। यदि नहीं खाया है तो आज ही घर पर बनाएं और स्वाद चखे।

मछली के पकौड़े बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं। बस जो सामग्री चाहिए किचन में मौजूद होती है। तो चलिए देर ना करते हुए Fish pakora recipe in hindi में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इस रेसिपी की विधि को पड़े तभी आप इसे बेझिझक क्रिस्पी फिश पकोड़े बना पाएंगी। इसे छोटे बच्चों से लेकर नौजवान भी पसंद करेंगे।

आवश्यक सामग्री

मछली 500 ग्राम
बेसन आधा कटोरी
चावल का आटा आधा कटोरी
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
अजवाइन 1 चम्मच
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
नींबू का रस 1 चम्मच
तेल 500 ग्राम
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया थोड़ा सा

विधि

सबसे पहले मछली के पीसेस को पानी से धोकर कटोरे में रखें। अब मछली पर नींबू का रस लगा कर 10 मिनट बाजू में रखदे। तब तक एक कटोरी में बेसन, चावल का आटा, हल्दी, मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट, अजवाइन, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और हरा धनिया डाले। अब जरूरत के अनुसार पानी डालकर स्मूथ बेटर बना ले।

अब एक फ्राइंग पैन में तेल डाल कर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब गैस की आंच मीडियम करें। अब मछली का पीस उठाकर बेसन के बेटर में डुबोए और गरम तेल में डालें। अब 1 मिनट इसे चम्मच से ना हिलाए फिर 1 मिनट बाद चम्मच से पलटदे और दूसरी ओर से भी 1 मिनट फ्राई करें। (अंडा पकोड़ा बनाने का तरीका)

जब लगे कि पकौड़े अच्छी तरह तल चुके हैं, तब कलछी से प्लेट में निकाल ले। ठीक इसी तरह बचे हुए मछली के पीसेस को बेटर में डुबोए और तेल में फ्राई करें। तैयार है मछली के पकौड़े सर्व करने के लिए, इसे गरमा गरम अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोस सकते हैं। (चिकन के पकोड़े बनाने का आसान तरीका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.